विश्व कैंसर दिवस ( Azadi Ka Amrit Mahotsav )

Shantivan विश्व कैंसर दिवस am 01
0 Comments

विश्व कैंसर दिवस ( Azadi Ka Amrit Mahotsav )


Centre: Shantivan, Abu Road

Project: Azadi Ka Amrit Mahotsav

Program: विश्व कैंसर दिवस

Type: Campaign

Venue: ब्रह्माकुमारीज़ ईश्वरीय विश्वविधालय आबू रोड

Brief of Program: आजादी के अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर अभियान के तहत आयोजन
आबू रोड, 4 फरवरी, आबू रोड। ब्रह्माकुमारीज संस्थान के मेडिकल विंग की ओर से विश्व कैंसर दिवस पर तलहटी क्षेत्र और शांतिवन परिसर में एक किमी लंबी जन जागरूकता रैली निकाली गई। आजादी के अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर अभियान के तहत निकाली गई इस रैली में बड़ी संख्या में बीके भाई-बहनें हाथों में कैंसर से बचाव का संदेश देतीं तख्तियां, बैनर और पोस्टर लेकर चल रहे थे।
रैली को हरी झंडी दिखाते हुए ग्लोबल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, माउंट आबू के डायरेक्टर डॉ. प्रताप मिड्ढा ने कहा कि राजयोग मेडिटेशन ही वह संजीबनी बूटी है जिसके जीवन में प्रयोग और अभ्यास से हम कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बच सकते हैं। राजयोग के अभ्यास से हमारी बॉडी में पॉजीटिव सेल्स बढ़ते हैं जो निगेटिव सेल्स को खत्म करते हैं। निगेटिव सेल्स ही हमारी बॉडी में बीमारियों के लिए जिम्मेदार होते हैं। इसलिए यदि हमें बीमारियों से बचना है तो सभी को जीवन में राजयोग अपनाना ही होगा। ब्रह्माकुमारीज संस्थान के मीडिया प्रभाग के अध्यक्ष बीके करूणा ने कहा कि हमारी दिनचर्या और खुद के प्रति सजगता से ही हम कैंसर जैसी बीमारियों से बच सकते हैं।
ह्दय रोग विशेषज्ञ डॉ. सतीश गुप्ता ने कहा कि हमें जीवन में संयमित रहते हुए जीना होगा। खानपान की गलत आदतों को सुधारकर अच्छी आदतों का निर्माण करना होगा। तभी हम सभी कैंसर से मुक्त रह सकते हैं। मेडीकल विंग के सचिव डॉ. बनारसी लाल शाह ने कहा कि आज कैंसर विश्वव्यापी बीमारी बन गई है। लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव के साथ हमें अपनी मेंटल हेल्थ पर भी ध्यान देना होगा। ज्यादातर बीमारियों का कारण मानसिक अस्वस्थता ही है। जिसका निदान राजयोग मेडिटेशन में समाया हुआ है। साथ ही खानपान में सलाद, हरी सब्जियों और ड्राई फ्रूट को शामिल करें। हमारा खानपान जितना सात्विक होगा उतना ही हम बीमारियों से दूर रह सकेंगे। खानपान के साथ व्यर्थ विचार, दुख, चिंता, तनाव भी बीमारी का कारण है। सकारात्मक चिंतन ही सभी समस्याओं का हल है। रैली के दौरान एनाउंटमेंट करते हुए लोगों को स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए जरूरी टिप्स भी दिए गए। साथ ही खानपान में बदलाव करने की सलाह दी।
इस अवसर पर वैज्ञानिक एवं अभियन्ता प्रभाग के अध्यक्ष बीके मोहन सिंघल, दिल्ली हरीनगर सेवाकेन्द्र प्रभारी बीके शुक्ला समेत बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।
एक किमी लम्बी लाईन: सोशल डिस्टैसिं का पालन करते हुए एक किमी तक लम्बी लाईन के जरिये लोगों ने कैंसर जागरूकता का संदेश दिया। हाथों में बैनर और स्लोगन इस रैली के मुख्य आकर्षण का केन्द्र था। इस रैली में बीके भानू, बीके अमरदीप, बीके मोहन, बीके धीरज, बीके रामसुख मिश्रा, बीके सचिन समेत कई लोग उपस्थित थे।

Beneficiaries: 1000

Guests: बीके मोहन सिंघल ( अध्यक्ष,वैज्ञानिक एवं अभियन्ता प्रभाग ) , डॉ. प्रताप मिड्ढा ( डायरेक्टर, ग्लोबल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर,ब्रह्माकुमारीज संस्थान ) , डॉ. बनारसी लाल शाह ( मेडीकल विंग सचिव, ब्रह्माकुमारीज ) , डॉ. सतीश गुप्ता ( ह्दय रोग विशेषज्ञ ) , बीके करूणा ( मीडिया प्रभाग अध्यक्ष, ब्रह्माकुमारीज संस्थान )

Email: [email protected]

Mobile: 8054442222

Choose your Reaction!
Leave a Comment

Your email address will not be published.