Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

Eng

अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरुरी शुद्ध खान पान और हवा (भाग-4)

अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरुरी शुद्ध खान पान और हवा (भाग-4)

  1. हवा का शुद्धीकरण

हमारे चारों ओर हवा का आवरण रहता है और सांस लेने के लिए, हर समय इसकी जरूरत है। हवा का शुद्धिकरण फिजिकल तरीको के द्वारा हमेशा पॉसिबल नहीं होता, इसलिए हमें इसके लिए भी स्पिरिचुअल तरीके यूज़ करते हुए हमेशा अपने चारों और मौजूद हवा को शांति, पवित्रता और गुडनेस से भरपूर  पॉजिटिव थॉट्स के वाइब्रेशन देने चाहिए। आईये जानें, कि हम यह कैसे कर सकते हैं? हम अपनी स्पिरिचुअल एनर्जी और ओरे को शक्तिशाली बनाकर कांटेक्ट में आने वाली हवा को पॉजिटिव एनर्जी से चार्ज कर सकते हैं। इस तरह से हवा हमारे कांटेक्ट में आकर हमारी एनर्जी एब्जॉर्ब करती है। हवा जीवन दायिनी है इसलिए ही यह नेचर का एक इंपॉर्टेंट एलीमेंट है जो हमारे शरीर की रक्षा करता है। 

हवा के शुद्धिकरण के लिए, कुछ विशेष थॉट्स जिनको हम सोच कर विजुलाइज कर सकते हैं; जैसे कि मैं गुणों और शक्तियों से भरपूर एक सुंदर आत्मा हूं…….. जब भी हम बैठें या कोई भी कर्म करें इन गुणों और शक्तियों के वाइब्रेशन हवा में रेडीएट करें…… हवा मेरे कांटेक्ट में आते ही पॉजिटिविटी से भर जाती है या मैं मस्तक के बीच चमकता हुआ एक सितारा हूं…..जैसे ही मैं हवा के संपर्क में आता हूं तो मेरे मस्तक से पवित्रता की सुंदर सफेद किरणे चारों तरफ रेडिएट होती हैं……हवा मेरी स्पिरिचुअल प्यूरिटी और पवित्रता को एब्जॉर्ब करती है और मेरे शरीर को क्लीन करती है……या मैं परमात्मा का एक प्यारा फरिश्ता हूं, मास्टर रचयिता हूं…..मैं हवा को टच करके प्योर और पॉजिटिव बनाता हूं…..वो मेरी देखभाल करती है और मैं उसकी देखभाल करता हूं। इन सुंदर स्पिरिचुअल थॉट्स न केवल हवा को ट्रांसफार्म करेंगे बल्कि जो भी इसके और हमारे कांटेक्ट में आएगा, वो भी पॉजीटिविटी से भर जाएगा। यह सारे थॉट्स, दिन में चलते समय, कुछ कर्म करते समय क्रिएट किए जा सकते हैं। जितना अधिक हम इन्हें प्रैक्टिस में लाएंगे, उतना ही अधिक अंदर से खुश और स्वस्थ महसूस करेंगे क्योंकि हम साफ, सुंदर और गुणों के वाइब्रेशन से भरपूर हवा को ग्रहण करते हैं।

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए

जिंदगी की दौड़ में ना भागें…. प्रेजेंट मोमेंट को एंजॉय करें (भाग 1)

जिंदगी की दौड़ में ना भागें….प्रेजेंट मोमेंट को एंजॉय करें (भाग 1)

हर मनुष्य खुशियां चाहता है। हम अपने लिए खुशियों को ढूंढते रहते हैं और अपने हर एक लक्ष्य; हमारा स्वास्थ, सुंदरता, धन या अपनी भूमिकाओं

Read More »