Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

Eng

अपने शरीर को हील करने से पहले अपने मन को हील करें

February 10, 2024

अपने शरीर को हील करने से पहले अपने मन को हील करें

हम सभी अपने शरीर को फिट रखने के लिए बहुत कुछ करते हैं जैसेकि; वर्कआउट के लिए जिम जाते हैं, फल और सब्जियां खाते हैं और प्रतिदिन सात से आठ घंटे की नींद भी लेते हैं। लेकिन इतना सब करने के बाद भी हमारे शरीर में बीमारी और दर्द होता है। तो ऐसे में क्या आपके मन में ये प्रश्न उठता है कि, मुझे और क्या करना चाहिए, जिससे मैं एक हेल्दी लाइफ स्टाइल जी सकूँ? इसके लिए सबसे पहले हमें अपने थॉट प्रोसेस को चेक करना होगा। क्योंकि हमारे थॉट और फीलिंग्स के साथ एक सूक्ष्म एनर्जी वाली बॉडी क्रिएट होती है। हमारे खानपान और व्यायाम का प्रभाव हमारे भौतिक शरीर पर पड़ता है, परन्तु एक क्लीन एनर्जी बॉडी का होना, हमारे भौतिक शरीर को अच्छे से चलाने के लिए बहुत जरूरी है। अगर हमारे अंदर भय, दर्द, क्रोध, ईर्ष्या, संशय आदि किसी भी तरह की इमोशनल ब्लॉकेज हैं तो हमारे शरीर में एनर्जी ब्लॉकेज होने के कारण ही, हमें कोई न कोई बीमारी होती है। इसलिए अपने विचारों को क्लीन करें और अपने शरीर की हर एक कोशिका को खुशी और आनंद की एनर्जी रेडिएट करें। अतीत की बातों को भूल कर जो भी हर्ट हमने क्रिएट किए हैं, उन्हें रिलीज करें और अपने हर एक अंग को मज़बूत करें। जितना अधिक हो सके लोगों को माफ़ करना सीखे; इससे हमारे शरीर के दर्द हील होते हैं। अपने शरीर को क्लीन रखने के लिए अधिक से अधिक शांत और स्थिर रहने की आदत डालें। हम सभी के अंदर इतनी शक्ति है, जिससे हम एक हेल्दी माइंड क्रिएट कर सकते हैं और इससे एक स्वस्थ्य शरीर और एक खुशहाल जीवन का निर्माण किया जा सकता है। एफरमेशन क्रिएट करें- मेरा हर एक विचार मेरे लिए अच्छा स्वास्थ्य और खुशियां लाता है। मेरे सभी हेल्थ पैरामीटर परफेक्ट हैं और मेरा शरीर पूरी तरह स्वस्थ है।

 

क्या आप इस बात से परिचित हैं कि- आप अपने खुद के विचारों की शक्ति का प्रयोग करके अपने शरीर पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं? हमारे हर एक विचार का प्रभाव हमारी बॉडी की एक-एक सेल पर पड़ता है। अपने शरीर में होने वाले रोगों के लिए तो हम दवाएं लेते हैं, पर क्या हमने कभी अपने मन की ब्लॉकेज को हील करने के बारे मे सोचा है? हमारे सिर्फ सोचने और बोलने मात्र से कि; मेरा कोलेस्ट्रॉल हाई है.. मेरा बुखार कम नहीं हो रहा है… अब क्या होगा… अपने बैक पैन की वजह से चल नहीं पा रहा हूं… हम अपने शरीर में दुख, चिंता और तनाव की एनर्जी रेडिएट करते हैं जिसकी इन वजह से हमारी हीलिंग धीरे हो जाती है या ब्लॉक हो जाती है। इसलिए हमें ये ध्यान रखना चाहिए कि, अपने विचारों को बदलना उतना ही जरूरी है जितना कि अपने शरीर का ध्यान रखना।

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए

जिंदगी की दौड़ में ना भागें…. प्रेजेंट मोमेंट को एंजॉय करें (भाग 1)

जिंदगी की दौड़ में ना भागें….प्रेजेंट मोमेंट को एंजॉय करें (भाग 1)

हर मनुष्य खुशियां चाहता है। हम अपने लिए खुशियों को ढूंढते रहते हैं और अपने हर एक लक्ष्य; हमारा स्वास्थ, सुंदरता, धन या अपनी भूमिकाओं

Read More »