Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

Eng

लोगों और परिस्थितियों को दुआओं भरे आशीर्वाद की एनर्जी दें

February 12, 2024

लोगों और परिस्थितियों को दुआओं भरे आशीर्वाद की एनर्जी दें

अक्सर जब हम परिवार, दोस्तों या फिर सहकर्मियों की कुछ गलत आदतें या व्यवहार देखते हैं तो परेशान हो जाते हैं। इसी तरह से, अपने आसपास की दुनिया में अप्रिय घटनाएं देखने से हमें असुविधा महसूस होती है कि, लोगों के साथ ऐसा क्यों हो रहा है। लेकिन जरूरत है, इसके बारे में परेशान होने की बजाय, उस समय और उन परिस्थितियों में हमें उन सभी तक दुआओं की एनर्जी रेडिएट करनी चाहिए, ताकि हमारी सोच के वायब्रेशन उनमें बदलाव लाएं। ऐसे ही, जब आप जीवन में चुनौतियों का सामना करते हैं या फिर लोगों के अनहेल्थी बिहेवियर को देखते हैं तो क्या आप परेशान हो जाते हैं, चिंता या गुस्से की स्थिति में सोचते रहते हैं या फिर दूसरों से इसके बारे में बातें करते हैं? या फिर इसके विपरित, आप अपनी दुआओं और शुभभावनाओं की एनर्जी से उन्हें बदलने की कोशिश करते हैं? आइए समझते हैं कि, ब्लेसिंग्स क्या हैं और कैसे काम करती हैं? ये हमारे द्वारा क्रिएट किए गए शुद्ध, शक्तिशाली थॉट्स और शब्द हैं। इसके लिए जरूरी है कि, जो हम चाहते हैं बस उसके बारे में कल्पना करें, उस पर विचार करें। और इन विचारों के वायब्रेशन लोगों और स्थितियों तक फैलाएं। इनके माध्यम से हम हर कार्य, हर वस्तु, हर स्थिति और प्रकृति को भी आशीर्वाद दे सकते हैं। हमारा आशीर्वाद लोगों को अपना बेस्ट देने के साथ-साथ, उन्हें अपने काम में सफलता का अनुभव कराने के लिए सशक्त बनाएगा। आलोचना, चिंता, भय और रिजेक्शन की एनर्जी से आत्मिक शक्ति कम हो जाती है और इसका असर कार्य कुशलता पर भी पड़ता है। इसलिए हमें इस बात का ध्यान रखना होगा कि, हम दुआओं की एनर्जी के विपरित थॉट्स क्रिएट न करें। क्योंकि कई बार अनजाने में ही हम नकारात्मक विचार पैदा करते रहते हैं। इसलिए अब अवेयरनेस के साथ अपने हर संकल्प को वरदानी बनाएं। स्वयं को याद दिलाएं कि, मैं लोगों को, स्थितियों को, बातों को, कार्य, प्रकृति और समय के साथ-साथ हर चीज़ को दुआएं देता हूं, जिनके वायब्रेशन से सबकुछ वास्तविकता में बदल जाता है। 

 

आइए, आज से हर एक को आशीर्वाद भरी दुआएं दें, क्योंकि लोगों और स्थितियों को दिए गए आशीर्वाद भरे वायब्रेशन हमें ऊंचाइयों तक ले जाते हैं। और साथ ही ये हमारे साथ-साथ, दूसरों में भी प्रभावी ढंग से परिवर्तन लाते हैं। इन एफरमेशन को दोहराएं; मैं अपने आशीर्वाद और दुआओं की शक्ति से, लोगों को और परिस्थितियों को बदलने में सक्षम हूं।

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए

जिंदगी की दौड़ में ना भागें…. प्रेजेंट मोमेंट को एंजॉय करें (भाग 1)

जिंदगी की दौड़ में ना भागें….प्रेजेंट मोमेंट को एंजॉय करें (भाग 1)

हर मनुष्य खुशियां चाहता है। हम अपने लिए खुशियों को ढूंढते रहते हैं और अपने हर एक लक्ष्य; हमारा स्वास्थ, सुंदरता, धन या अपनी भूमिकाओं

Read More »