Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

Eng

मन के लिए हेल्थी इमोशनल डाइट (भाग 1)

January 4, 2024

मन के लिए हेल्थी इमोशनल डाइट (भाग 1)

आइए स्वस्थ जीवन शैली के लिए इन 5 सरल स्टेप्स को अपनाएं।

 

  1. सुबह की शुरुआत अखबार पढ़ने, न्यूज चैनल और इमोशनली ट्रिगर करने वाले टीवी शोज को न देखें। इसकी जगह, कम से कम 15 मिनट के लिए प्योर और एमपावर करने वाले मैसेज को पढ़ें या सुनें। अगर समय की कमी है तो सुबह की सैर करते हुए या व्यायाम करते वक्त, खाना बनाते समय या काम पर जाते समय हम इन्हें अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। इस तरह से हम अपने दिन की शुरुआत, मन को हेल्दी डाइट देने के साथ कर सकते हैं।

 

  1. सुबह के समय, सुनी या पढ़ी हुई पॉजीटिव बातों में से कोई प्वाइंट चुनकर अपने लिए एक एफर्मेशन क्रिएट करें। साथ ही उसके लिए यह भी जरूरी है कि, हम अपने थॉट्स को अपने पर्सनल और प्रेजेंट जीवन की परिस्थितियों के अनुरूप कस्टमाइज करें। याद रखें, जो चीज पहले से ही हमारे पास है या जो वास्तविकता हम अपने जीवन में चाहते हैं, उसे ध्यान में रखते हुए एफर्मेशन का लक्ष्य रखें। हर एक घंटे में कुछ सेकेंड के लिए रुककर, थॉट्स को विजुवलाइज करें और अपने एफरमेशन को रिपीट करें।

 

  1. इसके साथ ही, व्हाट्सएप पर आए हुए नकारात्मक संदेशों को बिना पढ़े ही डिलीट कर दें। फेसबुक या किसी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आए ऐसे संदेशों को नजरंदाज करें। किसी के भी बारे में आलोचनात्मक राय, किसी की खराब छवि दिखाने वाले चुटकुले, किसी व्यक्ति, धर्म, स्थान, राजनीतिक विचारों आदि के प्रति पूर्वाग्रह दिखाने वाले संदेशों को न पढ़ें, क्योंकि ऐसे संदेश पढ़े जाने पर हमारी सोच को प्रभावित करते हैं जिससे हमारा मन आलोचना, क्रोध और दर्दभरे विचार क्रिएट करता है। याद रखें, हम जो पढ़ते, देखते और सुनते हैं, वही बन जाते हैं।

 

  1. रात को सोते समय टीवी पर समाचार, शो देखना या समाचार पत्र पढ़ने से बचना चाहिए। इसकी जगह, सोने से पहले 10 मिनट के लिए सकारात्मक अध्ययन करें। इससे अपने दिन को अच्छे से समाप्त करने के साथ साथ, हमारा मन शांत रहेगा और हम अच्छी नींद का आनंद भी ले सकेंगे। और ऐसा करना यह भी सुनिश्चित करेगा कि, दिन के आखिरी विचार किसी भी नेगेटिविटी के बिना होंगे।

 

  1. इन सबके लिए, हमेशा अपने फोन पर पॉजिटिव इनफॉर्मेशन वाली किताब या मैसेज डाउनलोड करके रखें। जब भी परेशान या उदास महसूस करें, उन्हें पढ़ें वा सुनें। दिनभर में सिर्फ 5 मिनट के लिए ली गई पॉजिटिव जानकारी, हमारे मन के नकारात्मक विचारों को खत्म कर देगी। और कभी कभी ये संदेश हमारी समस्याओं का समाधान भी दे देते हैं। इस प्रकार से तुरंत ली गई हेल्थी डाइट आत्मा को शाक्तिशाली बनाती है और पॉजिटिव तरीके से रिस्पॉन्ड करने की शक्ति देती है। यह हमारा एक इमोशनल फर्स्ट ऐड किट है।

(कल जारी रहेगा)

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए