Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

EN

सकारात्मक जीवनशैली के लिए 10 स्टेप्स (भाग 3)

September 15, 2023

सकारात्मक जीवनशैली के लिए 10 स्टेप्स (भाग 3)

आइए, आज के संदेश द्वारा हर स्थिति में “सकारात्मक और शक्तिशाली” बने रहने के कुछ और तरीकों पर नजर डालें:

  1. पूरे दिनभर में, कर्म करते समय यह सुनिश्चित करें कि, आपके चेहरे पर सदैव मुस्कराहट के भाव हों और आपकी प्यार भरी नजर और मीठे शब्द सभी मिलने वालों को हल्केपन और प्यार की एनर्जी रेडीएट करें।
  2. हर एक घंटे में 1 से 2 मिनट का पॉज लें और अपने मन के अंदर चलने वाले विचारो और उनकी क्वॉलिटी को चेक करें और नकारात्मक और वेस्ट विचारों को सकारात्मक और रचनात्मक बनाएं।
  3. अपने घर या ऑफिस में; दूसरों से बात करते या फिर मिलते समय, हमेशा याद रखें कि, हर एक व्यक्ति के अंदर सकारात्मकता से भरी आध्यात्मिक ऊर्जा है और अगर आपको कोई नकारात्मकता दिखे तो भी याद रखें कि, यह उनका ओरिजिनल स्वरूप नहीं है, बल्कि यह उनका एक टेंपोरेरी और आर्टिफिशियल मास्क है।
  4. अपने हर दिन की शुरुआत, श्रेष्ठ और सकारात्मक ज्ञान के साथ करें और धीरे-धीरे इसका अध्ययन करते हुए, इसे पूरी दृढ़ता से आत्मसात करके अपनी दिन भर की एक्टिविटीज में यूज करें।
  5. रात को सोने से पहले और सुबह उठते ही सबसे पहले मेडिटेशन का अभ्यास करें, स्वयं को सर्वोच्च सत्ता; परमपिता परमात्मा की आध्यात्मिक शक्तियों से भरकर दृढ़ संकल्प का अनुभव करें।
  6. अपने प्रत्येक कार्य को शुरू करने से पहले परमात्मा से एक मित्र की तरह बात करें और अपने कार्य को उन्हें समर्पित कर, उनके मन और अपने हाथों का उपयोग करें। ऐसा करने से आपके कार्य बिना किसी गलती के हमेशा सकारात्मक और शक्तिशाली होंगे और आप सभी परिस्थितियों का आसानी से सामना कर पाएंगे।

इस प्रकार से सकारात्मक जीवनशैली के ये 10 कदम हैं और इनको अपने जीवन में एप्लाई करने से हमारा जीवन स्टेबल और शक्तिशाली हो जाएगा। और आने वाली परिस्थितियाँ ऐसे पास हो जाएंगी, जिसका आपको पता भी नहीं लगेगा। वास्तव में, आप अपने परिवार वालों के साथ और ऑफिस में अपने सहयोगियों के बीच एक शक्तिशाली पिलर की तरह बन जाएंगे, जो आध्यात्मिक शक्ति की कमी के कारण मानसिक और भावनात्मक रूप से जीवन की किसी भी परिस्थिति में कभी नहीं झुकेंगे।

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए