Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

Eng

10 पर्ल्स ऑफ मेडीटेशन (भाग 2)

October 10, 2023

10 पर्ल्स ऑफ मेडीटेशन (भाग 2)

  1. प्रतिदिन परमात्मा के “दिव्य और पवित्र दर्पण” में स्वयं को देखें और उनके सर्व गुणों और शक्तियों से स्वयं को सुन्दर बनाएं। आप उनकी अच्छाईयों का रिफ्लेक्शन हैं और जब हम उनकी इसी दृष्टि से दूसरों को देखेंगे तो वह भी सुन्दर बन जायेंगे।
  2. हर समय उनसे बातें करें, उनसे कहें कि आप मेरे सबसे मूल्यवान मित्र और साथी हैं, आप हर कदम पर मेरे साथ हैं। जब भी मैं आपका हाथ पकड़ता हूं, तो आपके आशीर्वाद का अनुभव करता हूं, आपके दिल में बैठा हूं और फिर मेरे सारे दुख और मुश्किलें दूर हो जाती हैं।
  3. इसके अलावा, जब भी आप तनावग्रस्त महसूस करें, तो परमात्मा आपके सबसे करीबी साथी को आत्माओं की दुनिया से नीचे बुला लें। अपने घर में, अपने ऑफिस में उनके परम प्रकाश स्वरूप का अनुभव करें, उनकी शक्तियों की किरणों को महसूस करें जिससे पूरा वातावरण सकारात्मकता से भर रहा है।
  4. हर घंटे कुछ पल के लिए, आत्मिक अवेयरनेस में सोल वर्ल्ड की यात्रा करें और उनके सामने बैठकर अपने दिल का बोझ हल्का करें, उनसे अपनी सारी प्रॉब्लम्स शेयर करें, उनका मार्गदर्शन लें और उनके असीम प्यार का अनुभव करें और हल्के वा तनावमुक्त हो जाएं।
  5. याद रखें कि, आप जब जब उनकी याद में होते हैं, तो इससे पूरे संसार को रोशनी मिलती है। हर शाम कुछ मिनटों के लिए कल्पना करें कि – मैं अच्छाई और शक्तियों का फरिश्ता हूं। मैं परमात्मा के साथ उनके गुणों का प्रकाश इस ग्लोब पर मौजूद हर आत्मा तक पहुंचाता हूं।
  6. सोने से पहले उन्हें पत्र लिखकर अपने प्यार का इजहार करें। उनके साथ सर्व संबंध बनाएं और इस दुनिया की नकारात्मकता से पूरी तरह सुरक्षित और संरक्षित होकर, उनके प्यार की रोशनी उनकी गोद में सो जाएं।

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए