Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

Eng

19th feb 2023 soul sustenance hindi

लोगों के फैसलों का समर्थन करें भले ही वे आपकी सलाह को न मानें

जीवन में कई बार हमारे द्वारा नेक इरादों से दी गई सही सलाह को लोग न मानकर फैसले लेते हैं। हम अपने शुद्ध इरादे और सही सुझाव व्यक्त करते हैं, लेकिन दूसरा व्यक्ति अपने विचारो के साथ जाने का निर्णय ले सकता है।
1.एक ऐसी स्थिति को याद करें, जब आपने नेक इरादों और अच्छी भावनाओं के साथ सलाह दी और उसका पालन करने के लिए कहा था, और न मानने पर गलत परिणामों के बारे में भी सचेत किया था।
2. एक बार जब लोग कोई निर्णय ले लेते हैं, भले ही वह हमारी सलाह से विपरीत हो, तो अपने सोचने व देखने का नजरिया बदल दें। चेतावनी देने के बजाय उन्हें बताएं कि अगर आप अपने फैसले पर अडिग हैं, तो मैं हमेशा आपके साथ हूं।
3. किसी भी स्थिति में अपना सहयोग देते रहें, साथ ही साथ उनके फेल होने का इंतजार न करें, नाहि उनको दोषी महसूस कराएं कि मेरी सलाह न मानने का ये परिणाम हैं। भले ही उनके द्वारा लिया गया फैसला आगे चलकर गलत साबित हो जाए, लेकिन लोगों को गलत न ठहराएं। बल्की उनके लिए मेडीटेशन कर उन्हें गुड वाईब्रेशंस दें, उन्हें सशक्त बनाएं, उनका आत्मविश्वास बढ़ाएं और पिछली गलतियों को दोहराने के बजाय समाधानों पर ध्यान केंद्रित करने में उनकी मदद करें।
4. आपके द्वारा दी जाने वाली कोई भी सलाह आपके स्वभाव, प्रतिभा, क्षमता, द्रष्टीकोण और प्राथमिकता के आधार पर सही हो सकती है परंतु जरूरी नहीं कि वह किसी और के लिए भी उतनी सही हो। हर व्यक्ति के लिए, ये पैरामीटर अलग हों सकते है।

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए

सफलता के लिए एक आदर्श व्यक्तित्व का निर्माण करें (भाग 1)

सफलता के लिए एक आदर्श व्यक्तित्व का निर्माण करें (भाग 1)

अनेक प्रकार की परिस्थितियों से भरा जीवन जीना और अलग-अलग तरीके के लोगों से मिलना; अपने साथ कुछ चैलेंजेस और स्वयं के व्यक्तित्व को बदलने

Read More »
नींद को शांतिपूर्ण और आनंदमय बनाने के 5 टिप्स

नींद को शांतिपूर्ण और आनंदमय बनाने के 5 टिप्स

नींद; मनुष्य की वेल बीइंग के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है और यह हमारे शारीरिक, आध्यात्मिक और भावनात्मक स्वास्थ्य को अत्यधिक प्रभावित करती

Read More »