Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

Eng

आनंदमय दुनिया के लिए सहयोग के 5 कदम (भाग 1)

आनंदमय दुनिया के लिए सहयोग के 5 कदम (भाग 1)

हम सभी के रोजमर्रा के जीवन में सबसे खूबसूरत इमोशन खुशी का होता की है, जिसे हम सभी नेचुरली अनुभव करना पसंद करते हैं। हमारी दुनिया पास्ट में आनंद और उत्साह से भरपूर थी। और आज यही दुनिया समय के साथ साथ पुरानी होती गई, और जीवन में उमंग उल्लास और खुशियां भी कहीं खोती गई। हम सभी देखते हैं कि, आज दुनिया के लगभग हर व्यक्ति के जीवन में कुछ न कुछ चुनौतीपूर्ण परिस्थितियां हैं, जो उन्हें हमेशा खुश नहीं रहने देती। यह सोचने वाली बात है कि, हम अपनी इस दुनिया में आनंद और हल्कापन कैसे भर सकते हैं। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए हर मनुष्य का हर एक संकल्प, बोल और कर्म का सहयोग आवश्यक है। ये बहुत स्वाभाविक है कि, यह हमें कठिन लग सकता है, लेकिन ये  बहुत हद तक संभव है। तो आइए, सहयोग के उन 5 महत्वपूर्ण कदमों पर नजर डालें, जो हम इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए उठा सकते हैं:

  1. मेरे बदलने से, दुनिया बदलेगी – विश्व परिवर्तन की दिशा में पहला और महत्वपूर्ण कदम स्वयं को बदलना है। एक बहुत ही सामान्य एक्सक्यूज जो हम सभी सोचते और महसूस करते हैं कि, आठ अरब लोगों की आबादी वाली दुनिया, मेरे बदलने से, कैसे बदल सकती है? लेकिन, यह महसूस करना बहुत महत्वपूर्ण है कि, जब मैं बदलूंगा, तो मेरा परिवार बदल जाएगा। और जब हर परिवार बदलेगा तो, हमारा समाज बदलेगा और जब हमारा समाज बदलेगा तो, हमारा शहर और फिर हमारा देश बदलेगा। फाइनली, प्रत्येक देश के खुशहाल होने से पूरी दुनिया बदल जाएगी। तो, आइए पॉजिटिव थॉट्स क्रिएट करके और इमोशनली स्ट्रॉन्ग बनकर, स्वयं को खुश करने का पहला कदम उठाएं। अपने जीवन में स्पिरिचुअल ज्ञान और मेडीटेशन को एप्लाई करें, उन्हें अपना करीबी साथी बनाएं और कुछ ही समय में आपके भय, चिंता, लो सेल्फ एस्टीम और असुरक्षा के विचार आपका अतीत बन जाएंगे और इवेंचुअली आप हल्के और खुश हो जाएंगे। और ये खुशी आपके आस-पास की दुनिया में भी फैलेगी।

(कल भी जारी रहेगा…)

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए

मित्रता को रिन्यू करें और आध्यात्मिक बाँडिंग को बढ़ाएं

मित्रता को रिन्यू करें और आध्यात्मिक बाँडिंग को बढ़ाएं

आजकल लगातार बढ़ती जिम्मेदारियों के कारण, मित्रता कहीं पीछे छूट जाती है। और  कभी-कभी आपसी मतभेदों के चलते हम आहत महसूस करते हैं और दोस्तों

Read More »