Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

EN

अपनी ताकत और कमजोरियों को जानें

अपनी ताकत और कमजोरियों को जानें

हम सभी स्वयं के बारे में एवेअर होने और अपनी ताकत व कमजोरियों को नजदीक से जानने के बारे में क्लिअर विचार रखने का महत्व जानते हैं। इससे हमें यह समझने में मदद मिलती है कि, इस दुनिया से हम कैसे जुड़े हुए हैं, हम सभी कुछ खास तरीके से व्यवहार क्यों करते हैं और, हमारे व्यक्तित्व के किन पहलुओं में बदलाव लाने की जरूरत है। लेकिन अक्सर, हम अपनी स्वयं की ताकत और कमजोरियों को पहचानने में संघर्ष करते हैं, जबकि हम जिन लोगों के करीब हैं या फिर जिन्हें हम थोडा बहुत जानते हैं, और यहां तक ​​​​कि जिन लोगों को हम नापसंद करते हैं; उनकी सकारात्मक और नकारात्मक बातों को हम तुरंत उजागर कर सकते हैं।

  1. हम सभी एक ऐसी दुनिया का पार्ट हैं; जो दूसरों को जज करने और उन्हें एनालाईज करने में बहुत तेज है, लेकिन हम कितनी बार स्वयं की ताकत और कमजोरियों को चेक करने का छोटा सा अभ्यास करते हैं? क्या आप अपने गुणों को जानते हैं? क्या आपने कभी प्रयोग किया है कि, स्वयं को कैसे बेहतर बनाएं के विचार आपके मन में आते हैं?
  2. हम अपने आप को देखने में पर्याप्त समय नहीं बिताते हैं। हमें अपनी 5 ताकतों और कमजोरियों को लिस्ट करने में अधिक समय लगता है, परंतू हम अपने परिवार के सदस्यों या दोस्तों के बारे ये तुरंत बता सकते हैं। दूसरों को जानने या उन्हें बदलने की इच्छा रखने का कोई फायदा नहीं है, क्योंकि वे हमारे नियंत्रण में नहीं हैं। एकमात्र व्यक्ति जिसे हम बदल सकते हैं; वह हम स्वयं हैं।
  3. हर दिन स्वयं के साथ 5 मिनट का समय बिताएं। अपने उन विचारों और व्यवहारों पर विचार करें, जिनसे आप कम्फर्ट फील करते हैं, सही एनर्जी रेडीएट करके सही रिजल्ट लाते हैं। वे आपकी ताकत हैं उनको नर्चर करें, इसके विपरीत जिस किसी विचार से आप असहज महसूस करते हैं; वह आपकी कमजोरी है। आपको अपनी कमजोरियों पर काम करके उन्हें कंट्रोल करना होगा।
  4. स्वयं के साथ एक सुंदर रिश्ता बनाना और अपनी ताकत व कमजोरियों को जानना; आपको लगातार सुधार करने में मदद करता है। स्वयं को रोज याद दिलाएं – मैं स्वयं के बारे में जानता हूं। मैं अपने खूबसूरत गुणों का उपयोग हमेशा और सभी के साथ करता हूं। साथ ही मैं अपनी कमजोरियों को भी जानता हूं और उनमें बदलाव लाने के लिए तैयार हूं।

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए