Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

Eng

25th feb soul sustenance hindi

परमात्मा के साथ एक सुंदर यात्रा की नई शुरुआत (भाग 1)

परमात्मा को करीब से जानना एक सुंदर और आकर्षक यात्रा की शुरुआत हो सकती है। आध्यात्मिक (स्पिरिचुअल) ज्ञान के द्वारा, इस अत्यंत रोचक यात्रा को अनुभव करके जिया जा सकता है। आध्यात्मिक (स्पिरिचुअल) ज्ञान रुपी वाहन में बैठे बिना, भरपूरता और आनंद की अनुभूति नहीं की जा सकती। जैसे ही आप इस यात्रा को शुरू करते हो, तो आपका परिचय एक नए, सुंदर, शांत, प्रेमपूर्ण और आनंदित व्यक्तित्व से होता है, एक ऐसा व्यक्तित्व: जो आध्यात्मिक रूप से ज्ञान, गुणों, शक्तियों, खुशी और आशीर्वाद के खजाने से समृद्ध है, जिसे हर एक मनुष्य, परमात्मा के नाम से जानते और मानते है।

परमात्मा, एक ऐसा व्यक्तित्व है जो अपना परिचय सिर्फ एक चैतन्य ज्योति बिंदु के रूप में देता है, एक बहुत ही सरल और साधारण रूप। फिर भी, उस ज्योति बिंदु के प्रकाश के नीचे अथाह अनुभव, ज्ञान और गहराई के खजानों की एक विशाल दुनिया है, जिसको जानने के लिये, आपके आध्यात्मिक जीवन की यात्रा का पूरा समय भी कम पडेगा। जितना अधिक आप ज्योति बिंदु प्रकाश के भीतर समाहित ज्ञान के महासागर में गहराई से डुबकी लगाते हैं, उतना ही अधिक आप ज्ञान और अनुभवों के भरपूर खजानों से भरते जाते है। जब- जब आप इस परमात्मा नामक नए साथी से जुड़ते हैं, तो आपके अंदर एक आध्यात्मिक विकास होता है जो आपको शांति, प्रेम, खुशी और शक्ति की महसूसता कराता है। यह ऐसा ही है जैसे इस यात्रा को शुरू करने के बाद, आप फिर कभी पहले जैसे नहीं रहेगें। यात्रा के दौरान आप जितना भी समय परमात्मा के साथ बितायें; चाहे उनसे ज्ञान प्राप्त करने में या मेडीटेशन के दौरान उन्हें याद करने में या फिर अन्य मित्रों और रिश्तेदारों को भी इस यात्रा के अनुभवों को शेअर करने में, जिससे वे स्वयं भी इस यात्रा को शुरू कर उसका अनुभव कर सकें। इस एहसास की सबसे सुंदर बात है चाहे इसे आप कुछ मिनटों या घंटों के लिए करें, आपका आध्यात्मिक विकास हमेशा आगे ही बढेगा।

(कल जारी रहेगा…)

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए

अच्छाईयों की अपनी ओरिजिनल स्टेट में वापस आएँ (भाग 3)

अच्छाईयों की अपनी ओरिजिनल स्टेट में वापस आएँ (भाग 3)

अच्छाई की अपनी ओरिजिनल स्टेट यानि कि वास्त्विक्ता में लौटने के लिए, हमें आध्यात्मिक शक्तियों और सकारात्मकता के एक हाई सौर्स यानि कि परमात्मा से

Read More »