Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

Eng

5 ऐसे साइन: जो हमारी अच्छाई के वाइब्रेशन बताते हैं

5 ऐसे साइन: जो हमारी अच्छाई के वाइब्रेशन बताते हैं

इस दुनिया में हम सभी परमात्मा की सुन्दर रचना; आत्माएं हैं और वर्ल्ड ड्रामा में हमारा रोल हर एक के साथ अच्छाई करना है। हम जहां भी जाते हैं, जिनसे बातचीत करते हैं वे सभी हमारी पॉजीटिविटी और अच्छाई के वाईब्रेशन द्वारा हमारी गुड्नेस को महसूस करते हैं| तो आइए जानें, उन 5 साइन के बारे में जो हमारे अच्छाई के वाइब्रेशन को बताते हैं- 

  1. हम सभी 3 गुणों – शांति, प्रेम और आनंद के अनुभव से भरपूर होंगे और ये तीनों गुण हमारे चेहरे और चरित्र में लगातार दिखाई देने लगेंगे। और साथ ही ये तीनों गुण हमारे हर विचार, बोल और कर्म में भी दिखाई देंगे। इसके अलावा, हम जिनसे भी मिलेंगे, उन्हें भी हमसे इन गुणों की महसूसता होगी और वे स्वयं भी इसकी अनुभूति करेंगे।
  2. आज दुनिया का हर एक व्यक्ति, दूसरे से बिना शर्त अच्छाई ढूंढता है। परमपिता परमात्मा जिसने हमें इतना भरपूर बनाया है तो उनकी सन्तान के रूप में, हमारा कर्तव्य है कि, हमें भी इस संसार को और उसमें रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति को वो सबकुछ देकर भरपूर करना है, और उनकी यही महसूसता हमें अच्छाई का फ़रिश्ता बना देती है, जो हर मनुष्यात्मा को अपनी अच्छाई और देने के गुण से स्पर्श करते हैं।
  3. आज, दुनिया में हर कोई स्वयं के और दुनिया के भविष्य को लेकर चिंतित है। लेकिन एक उज्ज्वल भविष्य तभी संभव है, जब हमारे अंदर अच्छाईयां हों| और यह परमात्म ज्ञान के द्वारा प्राप्त दिव्यता से ही संभव है। तो आइए, हम अपने और दूसरों के जीवन को इस दिव्यता और ज्ञान से भर दें, और परमात्मा के द्वारा प्राप्त अच्छाइयों के फ़रिश्ते बनें।
  4. जब हम क्रोध और अहंकार के संस्कार से मुक्त होते हैं, तभी हम अच्छाई के वाइब्रेशन रेडिएट कर सकते हैं, जिससे लोग स्पिरिचुअली हमारे करीब आकर हमसे जुड़ते हैं। इसलिए इन दोनों विकारों को छोड़ने से हमारे रिश्ते मजबूत होते हैं और हमारे कार्यस्थल पर, हमारे घर पर; हमारे परिवार के सदस्यों और सहयोगियों को भी हमसे अच्छाई के वाइब्रेशन महसूस होते हैं।
  5. जब हम सभी अच्छाई के वाइब्रेशन रेडिएट करते हैं, तो हम हमेशा सभी से आशीर्वाद प्राप्त करते हैं और हर कोई स्वाभाविक रूप से हमसे और हमारे कार्य से संतुष्ट होते हैं। इस प्रकार हम सभी के दिलों को छूकर, अपनी आंतरिक संतुष्टता, हल्केपन और विनम्रता से हर कार्य को बहुत आसान और सुंदर बनाते हैं। और सभी लोग जीवन के किसी भी क्षेत्र में हमारे साथ काम करना पसंद करते हैं।

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए

आपका मन भी एक बच्चा है

आपका मन भी एक बच्चा है

मन हमारे बच्चे जैसा है। इसलिए जब हम अपनी जिम्मेदारियां निभाते हैं, तो भी हमारी प्रायोरिटी इस बच्चे की भलाई होनी चाहिए। हमें इसका सही

Read More »