Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

EN

25th march soul sustenance hindi

लोगों पर शक न करें बल्कि भरोसा करें

हममें से कुछ लोगों को; अपने रिश्तों में, सम्बंधों में लोगों पर शक/ संदेह करने की आदत होती है। कभी-कभी किसी व्यक्ति, स्थिति के बारे में हमारा संदेह करना हमारी आदत बन जाता है। लेकिन हमारे ये हानिकारक संदेह, असुरक्षा, भय और चिंताएँ न केवल हमारे मन को अशांत करते हैं, बल्कि उस व्यक्ति को भी हमसे दूर कर देते हैं। आईये इसके बारे में कुछ और तथ्यों को जानें:

  1. क्या आप स्वाभाविक रूप से किसी पर भरोसा और हमेशा उन पर विश्वास करते हैं? फिर भी, आपको उनके इरादे या क्षमता पर संदेह करने का कोई न कोई कारण मिल जाता है? क्या आप महसूस करते हैं कि कैसे संदेह का छोटा सा बीज आपके रिश्ते की नींव को हिला देता है?
  1. किसी भी रिश्ते की बुनियाद भरोसे (trust) पर होती है। हम व्यक्तियों पर भरोसा करने का दावा तो करते हैं लेकिन हमारे अंदर कुछ संदेह भी होते हैं और एनर्जी हमारे उस रिश्ते को कमजोर कर देती है क्योंकि संदेह करना माना आपसी पारस्परिक सम्मान, स्वीकृति और प्रेम को कमजोर करना।
  1. लोग अलग-अलग व्यक्तित्व के होते हैं और उसी के अनुसार व्यवहार करते हैं, और वे हमेशा हमारे अनुसार नहीं हो सकते। लेकिन वो जो भी करते हैं, या जैसे भी व्यवहार करते हैं, हमारा विश्वास इस बात पर निर्भर नहीं होना चाहिए। चाहे वे गलत ही हों, आइए हम उन पर बिना किसी शर्त के भरोसा करें, क्योंकि यह उन्हें सही काम करने की शक्ति देता है।
  1. स्वयं को और लोगों को एक शक्तिशाली संदेश दें, कि आप उन पर पूरा भरोसा करते हैं। स्वयं को याद दिलाएं – भरोसा करना मेरा नेचर है। सब पर भरोसा करना मुझे सहज बनाता है साथ ही और लोगों को भरोसेमंद बनाता है।

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए

अपने पास्ट से सीखें

अपने पास्ट से सीखें

क्या आपने अपनी पास्ट लाइफ में की गई गलतियों से कुछ सीखने की उम्मीद से कभी झांकने की कोशिश करते हुए आखिर में, स्वयं को

Read More »
एक्सपेक्टेशन न करें

एक्सपेक्टेशन न करें

आप सभी ने अपने जीवन में, कभी न कभी ये अनुभव किया होगा कि, आप अपने साथ काम करने वाले कलीग को उसके प्रोजेक्ट पूरा

Read More »