Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

EN

4th april soul sustenance hindi

योग के साथ एक सुंदर जीवन के लिए 5 कदम

  1. करें अपने दिन की शुरुआत: जुडें हाईएस्ट सोर्स के साथ – सुबह का समय, दिन का सबसे महत्वपूर्ण समय होता है जब प्रकृति शुद्ध होती है और पूरा ब्रह्मांड भी प्यूर वाईब्रेशन से भरा होता है। अपने दिन की शुरुआत, 15 मिनट के लिए परमपिता- परमात्मा हाईएस्ट सोर्स के साथ जुड़कर करें। और अपने आप को उनके सभी गुणों और शक्तियों से भर लें।
  2. शारीरिक योग करें और प्यूर हवा में सांस लें – एक सुंदर और स्वस्थ मन और शरीर के लिए, शरीर का व्यायाम बहुत जरुरी है इसके लिए कुछ मिनट टहलें और अपने शरीर को शुद्ध और स्वच्छ ऑक्सीजन से भरें। यह शारीरिक योग आपकी ओवरआल  हेंल्थ के लिए है। अपने शरीर के हर अंग को और प्रकृति को भी प्यूर वाईब्रेशन से भरें ।
  3. स्वयं को परमात्मा की दिव्य बुद्धि के साथ योग करने के लिए जुडें – सुबह- सुबह परमात्मा के साथ योग लगाने के बाद, उनके द्वारा उच्चारे गये ज्ञान के जादुई शब्दों को 15 मिनट के लिए पढ़ें या सुनें। हर शब्द की गहराई में जाकर उसके सार को आत्मसात करें और बहुत गहराई से अनुभव करें। यह परमातम- ज्ञान योग आपको शक्ति, आनंद और प्रेम से भर देगा।
  4. हर दिन कुछ समय के लिए, अपने इनर वर्ल्ड के साथ योग करें या समय बिताएं – दिन के हर घंटे में एक बार, कुछ सेकंड के लिए, अपने अंदर की यात्रा करें और अपने मन, बुद्धि, संस्कार के साथ एक आंतरिक योग करें, इसके साथ- साथ, जितनी बार आप कुछ भी खाते और पीते हैं जैसे कि प्रत्येक भोजन से पहले फल, पानी, जूस, चाय या कॉफी से पहले कुछ समय के लिए रुकें, परमात्मा को याद करें और मन, बुद्धि, संस्कार में शांति, पवित्रता और पोजिटीविटी पैदा करें और स्वयं को उमंग उत्साह से भरें ।
  5. दिन का अंत में; परमात्मा के साथ बात करें – सोने से पहले; दिन में आने वाले सभी विचारों, बात- चीत और कार्यों को समेट लें, उस दिन घटने वाली हर बात को परमात्मा के साथ शेअर करें। आने वाले दिन के लिए, उनका मार्गदर्शन लें और परमात्मा द्वारा रेडीएट किए हुए सुंदर वाईब्रेशन को अपने हृदय में समाहित करके, उनकी गोद में सो जाएं।

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए