Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

Eng

5th march 2023 ss hindi

मन की स्वतंत्रता का अनुभव करने के लिए 5 कदम

  1. अपने आप को एक सुंदर और दिव्य आत्मा के रूप में अनुभव करें – मन को हलका फील करने के लिए पहला कदम हैं खुद को आध्यात्मिक ऊर्जा के रूप में अनुभव करना जो शांति, प्रेम, आनंद और शक्ति के दिव्य गुणों से भरा हुआ है। आप इस अनुभव में जितने गहरे जाते हैं, उतने ही मुक्त हो जाते हैं। आप कभी भी किसी गुण को बाहर नहीं खोजते क्योंकि आप स्वयं उन सभी गुणों से भरे हुए होते हैं।
  2. हर सोच, बोल और कर्म में ज्ञान को यूस करें – आप जो भी सकारात्मक ज्ञान पढ़ते या सुनते हैं, उसमें से 2-3 पोइंटस  को हर परिस्थिती में, अपने सभी रिश्तों में और अपनी हर सोच में, बोल में और कर्म में लागू करें। इससे दु:ख और अशान्ति से मुक्त हो हलका फील करेगें।
  3. परमात्मा को अपना सबसे सुंदर साथी बनाएं – परमात्मा से जुड़ें, उनसे बातें करें और दिन भर उनके प्रेम का अनुभव करें। जब आप अपने आप को परमात्मा के प्रेम से भर लेते हैं, तो इस संसार में किसी भी व्यक्ति या वस्तु से आपका लगाव खतम हो जाता है। फिर, जब आप सभी शक्तियों से भरपूर होते हैं तो आप अपनी सभी इंद्रियों को भी सही ढंग से कंट्रोल कर  पूर्ण आंतरिक फ्रीडम का अनुभव करते हैं।
  4. अपनी प्रत्येक निर्भरता की जाँच करें और उससे आगे बढ़ें – हम मुख्यता मोबाइल, इंटरनेट, टेलीविजन, चाय, शराब, धूम्रपान, विशेष प्रकार का भोजन, खरीदारी और अन्य तरीकों पर निर्भर करते हैं। एक सकारात्मक और स्वच्छ मन इन सभी चीजों की जांच करेगा और इनसे दूर होना शुरू कर देगा क्योंकि तभी वास्तव में मन फ्री हो सकता है।
  5. अपने गुणों और शक्तियों को दूसरों के साथ साझा करें – जब भी आप किसी से मिलें, तो अपने वाइब्रेशन्स, बोल और कर्मों के द्वारा अपने गुणों और शक्तियों को उनके साथ साझा करें। तो जब आप एक दाता या देने वाले बन जाते हैं, तो आप परिस्थितियों और लोगों से अपेक्षा रखना बंद कर देते हैं और आप जो कुछ भी करते हैं उसके लिए स्वीकृति भी नहीं लेते हैं कि आप सही हैं या गलत। साथ ही आप अपनी तुलना दूसरों से किए जाने पर और दूसरे आपके बारे में क्या सोचते और बोलते हैं, इसके प्रभाव से भी फ्री हो जाते हैं।

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए

सफलता के लिए एक आदर्श व्यक्तित्व का निर्माण करें (भाग 1)

सफलता के लिए एक आदर्श व्यक्तित्व का निर्माण करें (भाग 1)

अनेक प्रकार की परिस्थितियों से भरा जीवन जीना और अलग-अलग तरीके के लोगों से मिलना; अपने साथ कुछ चैलेंजेस और स्वयं के व्यक्तित्व को बदलने

Read More »
नींद को शांतिपूर्ण और आनंदमय बनाने के 5 टिप्स

नींद को शांतिपूर्ण और आनंदमय बनाने के 5 टिप्स

नींद; मनुष्य की वेल बीइंग के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है और यह हमारे शारीरिक, आध्यात्मिक और भावनात्मक स्वास्थ्य को अत्यधिक प्रभावित करती

Read More »