Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

Eng

अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरुरी शुद्ध खान पान और हवा (भाग-2)

अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरुरी शुद्ध खान पान और हवा (भाग-2)

कल के संदेश में हमने जाना कि, किस प्रकार से   फिजिकल और नॉन फिजिकल तरीके से, हमारा भोजन, जल और हवा, जो कि हम नेचर से ग्रहण करते है, अशुद्ध हो सकते हैं। इसलिए हमें इन तीनों को ग्रहण करने से पहले प्यूरिफाई करना जरूरी है, इसलिए फिजिकल स्टेप्स लेने के अलावा हम स्पिरिचुअल तरीके से; इन्हें प्यूर और शक्तिशाली वाइब्रेशंस देकर ग्रहण कर सकते हैं। आइए जाने कि, यह किस प्रकार किया जा सकता है। 

  1. भोजन का शुद्धिकरण

भोजन को शुद्ध करने के लिए खाना बनाने से पहले, बाजार से लाए फल, सब्जियां और अनाज को, मेडिटेशन के अभ्यास के द्वारा, परमात्मा से प्राप्त पावरफुल पॉजिटिव वाइब्रेशंस दें, पॉजिटिव थॉट्स क्रिएट करें और विजुलाइज करें कि, मैं एक शुद्ध आत्मा हूं, एक छोटा सा सितारा; मस्तक के बीचो – बीच विराजमान हूं, मैं सुंदर और शक्तिशाली सफेद रंग की किरणे रेडिएट करता हूं, जो मेरे भोजन को शुद्ध बनाकर डिवाइन वाइब्रेशन से भर देता है या मैं मास्टर सर्वशक्तिमान हूं, सर्वशक्तिमान की संतान हूं, मैं इन आंखों द्वारा पॉजिटिव और पावरफुल वाइब्रेशंस रेडीएट करता हूं। इस प्रकार के पॉजीटिव संकल्प क्रिएट करने से भोजन शुद्ध और सात्विक बन जाता है। या हम यह भी कह सकते हैं, कि मैं दिव्यता का फरिश्ता हूं, मैं अपने डिवाइन टच द्वारा इस भोजन को प्यूरीफाई करता हूं, मैं प्रकृति का सम्मान करता हूं, और इस प्रकार से तरह एनर्जी ट्रांसफार्म होकर सुंदर  वाइब्रेशंस क्रिएट करती है। इसके अलावा, भोजन के लिए सब्जी व अनाज को पकाते समय परमात्मा को याद करें, और उनका साथ और प्रेम के पॉवरफुल वाइब्रेशन को महसूस करें।  परमात्मा के साथ के अपने सुंदर रिश्ते के वाइब्रेशन भोजन को दें। इसके पश्चात, सबसे पहले ताजे फल और पके हुए भोजन को परमपिता परमात्मा की याद में रह, उनको अर्पित करें। आप ये करते समय परमात्म प्यार के गीत भी बजा सकते हैं। लास्ट में, भोजन और फल ग्रहण करने से पहले, ऊपर शेयर किए गए – पॉजिटिव थॉट्स को क्रिएट करें, उन्हें विजुलाइज करें और इसी उच्चतम चेतना की अवस्था में साइलेंस में भोजन खाएं। साथ ही, इस समय कोई और कर्म न करें और शांत मन से परमात्मा की याद में भोजन ग्रहण करें। शांत वातावरण में परमात्म प्रेम और पालना के सुंदर एहसास में, पूरे परिवार के साथ भोजन को इंजॉय करते हुए, परफेक्ट और हॉलिस्टिक हेल्थ का अनुभव करें।

(कल जारी रहेगा)

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए

मित्रता को रिन्यू करें और आध्यात्मिक बाँडिंग को बढ़ाएं

मित्रता को रिन्यू करें और आध्यात्मिक बाँडिंग को बढ़ाएं

आजकल लगातार बढ़ती जिम्मेदारियों के कारण, मित्रता कहीं पीछे छूट जाती है। और  कभी-कभी आपसी मतभेदों के चलते हम आहत महसूस करते हैं और दोस्तों

Read More »