Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

EN

8th april soul sustenance hindi

भाग- दौड भरी जिंदगी में शांति का अनुभव करने के 5 स्टेप

  1. स्वयं को एक शांतचित्त आत्मा के रूप में अनुभव कर, स्वयं से बात करें – सुबह नींद से उठते ही, स्वयं को एक शांति की एक सुंदर आध्यात्मिक रोशनी के रूप में, अपने फोरहेड के सेंटर में देखें और महसूस करें कि आपसे चारों ओर अपने घर में और आसपास के सभी लोगों के लिए शांति के सुंदर वाईब्रेशन रेडीएट हो रहे हैं ।
  2. जहां भी जाएं, पढ़ने के लिए आध्यात्मिक ज्ञान से संबंधित मेटेरिअल लेकर जाएं – कहीं भी बाहर जाते समय, अपने पास आध्यात्मिक ज्ञान से संबंधित कोई किताब, अन्यथा फोन या कंप्यूटर द्वारा, किसी भी सोर्स से जानकारी लेते रहें । स्ट्रेसफुल स्थिति में इन्हें पढ़ें या सुनें। गुणों और शक्तियों से भरपूर ज्ञान के पोजिटीव इनपुटस, आपके विचारों को शांत कर किसी भी व्यक्ति या परिस्थिति के प्रभाव से मुक्त कर देंगे ।
  3. हर घंटे में एक मिनट के लिए अपने बिजी- माइंड के ट्रैफिक को कंट्रोल करें – अपने बिजी शेड्यूल के बीच- बीच में, हर घंटे- एक मिनट के लिए, अपने मन में कार्य से रिलेटेड विचारों को रोककर, शांति का अनुभव करें। इससे आपका माइंड उस एक मिनट के लिए स्लो होकर आपको अगले 59 मिनट के लिए चार्ज कर देगा और आपका माइंड ज्यादा केंद्रित होकर, कम और इम्पोरटेंट विचारों के बारे में ही सोचेगा ।
  4. सभी को एक शांतचित्त आत्मा के रूप में देखें और शांति के वाईब्रेशन दें – जब भी आप परिवार के सदस्यों और दोस्तों से मिलते हैं, तो हर किसी को एक पीसफुल एनर्जी; अपने शरीर के माध्यम से कार्य करने वाली आत्मा के रूप में देखें । ऐसा करने से, वे शांति के सागर- परमात्मा से जुड़ाव महसूस कर, शांति का अनुभव करेंगे और ये आपको भी शांति का अनुभव कराएगा ।
  5. घर और अपने कार्यस्थल पर एक शांतिपूर्ण वातावरण बनाए रखें – आप जहां भी समय बिताते हैं, उसमें हमेशा कुछ न कुछ चीजें अवश्य रखें । सामान को बिखराकर न रखें। सुनिश्चित करें, कि प्रत्येक वस्तु में शांति के वाईब्रेशन हों । बाहरी शांति से आंतरिक शांति और आंतरिक शांति से बाहरी शांति आती है। अपने घर और ऑफिस में, नियमित रूप से मेडीटेशन करने से ऐसा संभव है ।

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए