Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

EN

अपने जीवन के हर पल में खुशियाँ लाने के 5 तरीके

November 2, 2023

अपने जीवन के हर पल में खुशियाँ लाने के 5 तरीके

अपने गुणों को बढ़ाएं और दूसरों के साथ साझा करें – हर पल खुशी का अनुभव करने के लिए खुद को ध्यान से देखें और अपने गुणों को और कमजोरियों को अनालाईज करके चेक करें। अपनी क्वालिटी को और बेहतर बनाएं, उससे दूसरों को खुशियां दें और साथ ही अपनी कमजोरियों पर भी काम करें, सुनिश्चित करें कि मेरी कोई भी कमजोरी दूसरों को दुख न दे। ऐसा करने से आप सभी का आशीर्वाद और दुआएं अनुभव करेंगे और खुशियों से भरपूर रहेंगे।

हर सुबह अपने लिए समय निकालें – आम तौर पर लोगों की दिनचर्या होती है कि, वे अपने दिन की शुरुआत अखबार पढ़ने, मोबाइल चेक करने या फिर टेलीविजन देखने से करते हैं। परंतु, यह हमारे आध्यात्मिक ख़ज़ाने को ख़त्म करता है और हमें आध्यात्मिक और भावनात्मक रूप से कमज़ोर भी बनाता है, जिससे हमारी ख़ुशी कम होती जाती है। इसलिए आध्यात्मिक सशक्तिकरण के लिए हमें हर दिन सुबह स्वयं को कम से कम 30 मिनट देने की जरूरत है। इससे हम संतुष्ट होंगे और पूरे दिन खुश रहेंगे।

पूरे दिन ज्ञान/विवेक के एक पॉइंट को याद रखें – हर दिन एक पॉइंट को अपनी अवेयरनेस में रखें और तीन तरह से इसे यूज़ करें – इसके बारे में गहराई से सोचें, इसके अर्थ को अच्छी तरह से समझें, फिर इसे अपने हर थॉट, बोल और कर्म में यूज़ करें और अंत में इसे अपने मिलने वाले सभी लोगों के साथ साझा करें। इससे आप हमेशा खुश और हल्के रहेंगे।

खुद से बातें करें और चिंतामुक्त रहें – पूरे दिन खुश रहने का एक अच्छा तरीका है; सभी बोझों से मुक्त होना और अपने जीवन की सभी समस्याओं को परमात्मा को सौंप देना। जितना अधिक आप ऐसा करेंगे, उतना ही वे हर परिस्थिति में आपकी रक्षा करेंगे और आप जीवन के किसी भी क्षण में अपनी खुशियां नहीं खोएंगे। दिन में किसी भी समय मन ही मन में, परमात्मा से अपने दिल की बात करने से उन्हें करीब से अनुभव करने में मदद मिलेगी।

हर किसी को सम्मान दें और उनके बारे में अच्छी बातें करें – हल्केपन और निरंतर खुशी का अनुभव करने के लिए, हर किसी का दिल से सम्मान करना शुरू करें और दूसरों से उनके बारे में बातें करते हुए; अच्छी भावनाएं और अच्छे शब्दों के वायब्रेशन लोगों तक पहुंचाएं। जितना अधिक आप ऐसा करेंगे, उतना ही अधिक उनके गुण आपकी विशेषता बनने लगेंगे और आप भरपूर एवं प्रसन्न रहेंगे तथा हर पल मुस्कुराते रहेंगे।

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए