Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

Eng

अपनी आध्यात्मिक जागरूकता का एक दीया जलाएं (भाग 1)

November 11, 2023

अपनी आध्यात्मिक जागरूकता का एक दीया जलाएं (भाग 1)

दीपावली पर आध्यात्मिक संदेश 12 नवंबर

एक दीया या दीपक एक अनंत सुंदरता और आशा का प्रतीक होता है। दिवाली बुराई या अंधकार पर विजय और नए साल के आगमन का उत्सव है। लेकिन हम कौन से अंधेरों को दूर करना चाहते हैं?

तो आइए हम केवल एक दिन के लिए दिवाली न मनाएं, बल्कि अपने पूरे जीवन को दिवाली का अनुभव बनाएं।

सफाई

जैसे हम अपने घरों को साफ करते हैं, आइए अपने मन से सभी “भावनात्मक ब्लॉकेज” को भी साफ करें। अपने मन के छोटे-छोटे कोनों को चेक करके अपने कठोर शब्दों, कड़वाहट, दर्द और पास्ट की सभी कड़वी यादों/दागों को हटा दें।

नए संस्कार/ आदतें

नए कपड़े पहनने के साथ साथ, अपने पुराने संस्कार/ आदतों: क्रोध, ईर्ष्या, चिंता, परेशानी को भी छोड़ें… और अपने ओरिजनल संस्कार: शांति, प्रेम और खुशी के गुणों को धारण करें। और अपनी सोच और परिस्थितियों पर रिएक्ट करने के बजाय रिस्पॉन्ड करने और एक नए तरह से जीवन जीने की शुरुआत करें।

पुराने अकाउंट्स क्लियर करने का समय

दीपावली के पर्व पर जैसे हम अपने पुराने हिसाब-किताब को क्लियर कर नए खाते शुरू करते हैं, वैसे ही अपने पुराने कर्मों के हिसाब-किताब, रिश्तों की अप्रियता वा अनबन को दूर करके उन्हें एक नया पॉजिटिव मोड़ दें। कुछ भी ऐसा है जिसे हमने अभी तक पकड़ा हुआ है, उसे जाने दें, लोगों को क्षमा करें और कॉन्फ्लिक्ट को रिसॉल्व कर सारे अकाउंट्स क्लियर करें। 

(कल भी जारी रहेगा…)

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए

अच्छाईयों की अपनी ओरिजिनल स्टेट में वापस आएँ (भाग 3)

अच्छाईयों की अपनी ओरिजिनल स्टेट में वापस आएँ (भाग 3)

अच्छाई की अपनी ओरिजिनल स्टेट यानि कि वास्त्विक्ता में लौटने के लिए, हमें आध्यात्मिक शक्तियों और सकारात्मकता के एक हाई सौर्स यानि कि परमात्मा से

Read More »
अच्छाईयों की अपनी ओरिजिनल स्टेट में वापस आएँ (भाग 2)

अच्छाईयों की अपनी ओरिजिनल स्टेट में वापस आएँ (भाग 2)

व्यक्तित्व स्तर पर, अच्छाईयां हमारा ओरिजिनल नेचर है जबकि बनावटी या नकारात्मक व्यक्तित्व विशेषताएँ हम एक्वायर करते हैं। एक व्यक्ति जो जीवन भर अच्छे कर्म

Read More »