Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

EN

अपनी आंतरिक सुंदरता को बढ़ाएं

November 22, 2023

अपनी आंतरिक सुंदरता को बढ़ाएं

हम सबने ने यह कई बार सुना होगा कि हमारे असली गुण अपनी आंतरिक सुंदरता को बढ़ाने में है नाकि भौतिक शरीर को आकर्षक बनाने में। हम सभी यह बात बहुत अच्छे से जानते हैं कि किसी व्यक्ति की आंतरिक सुंदरता उसकी शारीरिक बनावट से अधिक मूल्यवान होती है। फिर भी आज समाज में सुंदर दिखने के लिए सौंदर्य प्रसाधन, मेकअप और यहां तक कि कॉस्मेटिक सर्जरी का भी इस्तेमाल हो रहा है। आइए अपनी इनर ब्यूटी को निखारने के लिए कुछ बातों को समझें:

 

  1. प्रेजेंटेबल दिखने के लिए अपने शरीर का ख्याल जरूर रखें। लेकिन आंतरिक सुंदरता पर अधिक ध्यान फोकस करें, जो आपके विचारों, भावनाओं, दृष्टिकोण, व्यवहार, आदतों, वैल्यूज और पर्सनालिटी ट्रेट के कलेक्टिव वायब्रेशन क्रिएट करता है।

 

  1. अपनी अवेरनेस में शक्तिशाली, शुद्ध और सकारात्मक विचार पैदा करने के लिए हर सुबह मेडिटेशन का अभ्यास करें और कम से कम 20 मिनट के लिए आध्यात्मिक ज्ञान का अध्ययन करें। यह आपके सोचने की क्वालिटी को इंप्रूव करेगा जो आपके अंदर श्रेष्ठ भावनाओं का निर्माण कर ऑटोमैटिकली आपके स्वरूप में भी रिफ्लेक्ट होगा। 

 

  1. आपके शारीरिक वजन बढ़ने से सबसे पहले आपकी शारीरिक बनावट प्रभावित होती है। उसी तरह अगर आपके मन में बहुत सारे और मन को भारी करने वाले विचार पैदा होते हैं तो आपकी आंतरिक सुंदरता प्रभावित होती है। इसलिए हर एक घंटे में अपने अंदर तनाव, क्रोध, भय, चिंता या दर्द के किसी भी विचार को चेक करें और उन्हें तुरंत पॉजिटिव विचारों से चेंज करें।


4. अपना ख्याल रखें, स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं, खुश रहें, दूसरों की मदद करें और हल्के रहें। आपके चेहरे के भाव, आपकी आंखें, मुस्कान, हावभाव और बॉडी लैंग्वेज आपके रियल शुद्ध और शक्तिशाली स्वरूप को दर्शाएंगे।

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए

अपने पास्ट से सीखें

अपने पास्ट से सीखें

क्या आपने अपनी पास्ट लाइफ में की गई गलतियों से कुछ सीखने की उम्मीद से कभी झांकने की कोशिश करते हुए आखिर में, स्वयं को

Read More »
एक्सपेक्टेशन न करें

एक्सपेक्टेशन न करें

आप सभी ने अपने जीवन में, कभी न कभी ये अनुभव किया होगा कि, आप अपने साथ काम करने वाले कलीग को उसके प्रोजेक्ट पूरा

Read More »