Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

EN

अतीत को लेट गो करने की 7 तकनीकें (भाग 2)

October 5, 2023

अतीत को लेट गो करने की 7 तकनीकें (भाग 2)

कल के संदेश के आगे; 

स्वयं को सकारात्मक जानकारी से भरपूर करना और आध्यात्मिक नशे का अनुभव करना – जितना अधिक हम सकारात्मक आध्यात्मिक ज्ञान को भले ही 10 मिनट के लिए ही सही, सुनते या पढ़ते हैं, और उसे अपने अंदर आत्मसात करते हैं, उतनी ही अधिक बैकग्राउंड में हमारी नकारात्मक यादें धुंधली होती जाती हैं। साथ ही, डेली आध्यत्मिक ज्ञान सुनने से हमारी अवेयरनेस ऊंची होती जाती है जो हमें “आध्यात्मिक आनंद के नशे की अनुभूति” कराता है, जिसमें हमारे पिछले दुखों और नकारात्मक अनुभवों की यादें मिटने लगती हैं। शारीरिक स्तर पर भी, कुछ लोग किसी प्रकार की नकारात्मक लत या नशे को केवल इसलिए अपनाते हैं क्योंकि, यह अस्थायी रूप से उन्हें अपने जीवन में नेगेटिविटी को दूर करने और भूलने में मदद करता है। आध्यात्मिक ज्ञान का नशा एक सकारात्मक और शुद्ध नशा है, जो हमें अपने जीवन के नकारात्मक अतीत को स्थायी रूप से भूलने में मदद करता है।

कर्म बोध वा कर्मों की गुह्यगति का ज्ञान – आध्यात्मिक ज्ञान का एक और लाभ यह है कि, यह हमें वर्ल्ड ड्रामा में “लॉ ऑफ कर्मा” के कई शेड्स और डिटेल्स के बारे में बताता है, जो हमें अपने अतीत को लेट गो करके अपने वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करने में बहुत मदद करता है चाहे हमारा अतीत कैसा भी रहा हो, लेकिन फिर भी इस फिलॉस्फी के चलते एक उज्ज्वल भविष्य का निर्माण किया जा सकता है।

स्व का और परमात्म प्राप्ति का एहसास – आध्यत्मिकता के सबसे महत्वपूर्ण पहलू में से एक; मेडिटेशन का सबसे महत्वपूर्ण लाभ है कि, यह हमें आध्यात्मिक स्व और आध्यात्मिक स्व के पिता; परमात्मा का सटीक रूप से एहसास और अनुभव कराता है। यह एक तरह की मुक्ति का अनुभव है, जिसमें पिछले किए गए कर्मों के पश्चाताप के लिए कोई जगह नहीं है। अतीत की बातों का पश्चाताप करना माना; फिजिकल या उससे जुड़े अस्तित्व के प्रति अत्यधिक लगाव या फिर बॉडी कॉन्शियसनेस के चलते गलत भावनाओं के प्रति लगाव, उनके द्वारा हुए अपने नुकसान को याद करना और उसके कारण दुःख का अनुभव करना है।

परमात्मा के साथ सर्व संबंध बनाना – मेडीटेशन के माध्यम से हम परमात्मा के साथ एक गहरे संबंध की अनुभूति करते हैं, जो मुझे अपार शक्ति और साथ ही शांति, प्रेम और आनंद से भर देती है। और समय के साथ साथ, परमात्मा से इन प्राप्तियों के अनुभव द्वारा मेरा अतीत मेरी अवेयरनेस को बोझिल करना बंद कर देता है।

(कल भी जारी रहेगा…)

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए