Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

EN

बनावटीपन और मेनीपुलेशन को कैसे काबू करें

February 26, 2024

बनावटीपन और मेनीपुलेशन को कैसे काबू करें

हम सभी को ये लगता है कि, जितना हम लोगों को संतुष्ट रखेंगे, तो वे हमसे खुश रहेंगे और इसके लिए कभी-कभी हमें अपनी गलतियों को छिपाना पड़ता है या खुद को अच्छा दिखाना पड़ता है और ऐसा करने के चक्कर में हम कहीं न कहीं अपनी वास्तविक सच्चाई और अखंडता खो बैठते हैं। हम चाहते हैं कि, हम उनके विश्वसनीय बने रहें और हमारे मन की बात उन तक पहुंचे, पर कभी-कभी हम ऐसा करने में असमर्थ हो जाते हैं। लोगों को संतुष्ट करने के लिए, हमें खुद को मेनीपुलेट करना बंद करना होगा क्योंकि, ऐसा करके हम दूसरों से ज्यादा स्वयं को ही धोखा देते हैं। आइए इससे जुड़ी बातों को समझें:

 

1.हमें ये चेक करना होगा कि, कहीं हमारे व्यवहार में बनावटीपन तो नहीं है या फिर क्या अपने दिल में दर्द होने के बावजूद, अपने चेहरे पर एक झूठी मुस्कान रखते हैं? क्या हम स्वयं को अपनी पर्सनालिटी से अलग दिखाने की कोशिश करते हैं? और क्या हम ऐसा सोचते हैं- कि मुझे ऐसा कहना चाहिए या ऐसा नहीं कहना चाहिए? क्योंकि, किसी भी प्रकार की बनावट हमारी आंतरिक शक्तियों को बहुत ज्यादा नष्ट करती हैं।

 

2.जब भी हमारे शब्द हमारी भावनाओं से अलग होते हैं, तो हम अपनी आंतरिक शक्तियों को नष्ट कर रहे होते हैं। हम अपने विचारों को दबाते हैं और शब्दों को अच्छा रखने का प्रयास करते हैं। यहां हमें ये ध्यान रखना चाहिए कि, हमें अपने शब्दों को नहीं बल्कि अपने विचारों को बदलना होगा ताकि हम वैसा ही बोलें जैसा सोचते हैं।

 

3.हमें प्रतिदिन मेडिटेशन का अभ्यास करना चाहिए और आध्यात्मिक ज्ञान लेना चाहिए ताकि हम अपने पवित्रता और शांति के वास्तविक स्वभाव को समझ सकें। दूसरों के साथ, हर मुलाकात में स्वयं से वादा करें कि, सही थॉट्स ही क्रिएट करेंगे और ऐसा करने से हमारे अंदर खुद के प्रति सच्चा रहने की शक्ति आ जाएगी।

 

4.जो सोचें, वही बोलें। जब हम जैसे हैं, उसी तरह से लोगों के साथ इंटरेक्ट करते हैं, तो वे भी हमें वैसे ही स्वीकार करते हैं। ऐसा करने से हमरा जीवन सरल होता जाता है और खुद के प्रति हमारी यही सच्चाई हमें हल्का बनाती है।

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए