Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

Eng

डॉक्टर्स की पांच सुंदर स्पिरिचुअल विशेषताएं

February 5, 2024

डॉक्टर्स की पांच सुंदर स्पिरिचुअल विशेषताएं

1.संपूर्ण और पॉजिटिव स्वास्थ्य हेतु मार्गदर्शन देना: स्वास्थ्य मानव जीवन का महत्वपूर्ण पहलू है। डॉक्टर्स स्पेशल हैं क्योंकि वह न केवल शरीर का उपचार करते हैं, बल्कि अपने भावपूर्ण शब्दों द्वारा, सुख के वायब्रेशन देते हैं, मन को आराम देने वाले, केयर करने वाले शब्दों और पॉजिटिव तरीके द्वारा मानसिक, सामाजिक और आध्यात्मिक मार्गदर्शन भी प्रदान करते हैं।

 

2.परमात्मा के मैसेंजर के रूप में लोगों को शांति व रिलैक्स हेतु मार्गदर्शन देते हैं: आज संसार के ज्यादातर लोग तनाव से रोगग्रस्त हैं जिससे पूर्ण रूप से मुक्त होने के लिये; मेडिटेशन और रिलेक्ससेशन का अभ्यास ही एकमात्र रास्ता है। ऐसे में डॉक्टर अपने जादुई व्यक्तित्व द्वारा लोगों के दिलों में इसके उपचार का महत्व और अभ्यास करने की इच्छाशक्ति पैदा कर सकते हैं। 

 

3.प्यार, प्रकाश व उम्मीदों के फरिश्ते: कोई भी बीमार व्यक्ति जो दर्द में डॉक्टर के पास जाते हैं उनके मन की स्थिति भी हलचल में होती है। ऐसे में, डॉक्टर अपने पेशेंट की तरफ स्नेह भरा हाथ बढ़ाकर उन्हें दिलासा देते हैं, और हर मुलाकात में आशा भरी स्वास्थ्य संबंधी राय देने से मरीजों के दिल को छू लेते हैं, जिससे शीघ्र ही उन्हें बीमारी में राहत मिलती है और साथ ही साथ भविष्य के लिए आशा भी जगती है।

 

4.ऐसे हॉस्पिटल का निर्माण करें, जहां विनम्रता व दयाभाव से सेवा हो: डॉक्टर्स, हर हॉस्पिटल के फ्रंटलाइन स्टाफ होते हैं जो अपने अस्पताल में क्रोध और अहंकार से मुक्त वातावरण बनाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। जिससे वहां आने वाले पेशेंट्स को ट्रीटमेंट के दौरान; बेहतर मेडिकल सुविधाएं मुहैया कराने के साथ-साथ, कल्याणकारी ढंग से पॉजिटिव वातावरण की एनर्जी में पेशेंट्स का इलाज हो सकेगा। 

 

5.अपने जादुई टच से जीवन को सुंदर बनाएं: मानव शरीर आत्मा का सुंदर मंदिर है। डॉक्टर्स द्वारा प्रोफेशनल तरीके से हेल्थकेयर देने पर आत्मा हर पल एंजॉय करती है व भरपूर रहती है और जीवन में आने वाले हर पल को प्यार, आनंद और खुशी से जीने के उदेश्य के साथ-साथ दूसरों को भी वही अनुभव कराती है।

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए