Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

Eng

डूज एंड डोंट्स ऑफ मेडिटेशन (पार्ट 1)

December 2, 2023

डूज एंड डोंट्स ऑफ मेडिटेशन (पार्ट 1)

आइए इसके बारे में जानें:

  1. मेडिटेशन की शुरुआत एक पॉजिटिव थॉट के साथ करें – मेडिटेशन से पहले एक पॉजिटिव थॉट क्रिएट करें कि, मैं एक प्योर और पीसफुल आत्मा हूं और परमात्मा मेरे स्पिरिचुअल पिता हैं, जो सभी गुणों व शक्तियों के सागर हैं और वे सदा ही इन गुण और शक्तियों से भरपूर हैं। ऐसे विचार आपके मेडिटेशन को न सिर्फ सुंदर बनाते हैं, बल्कि आपके मन और बुद्धि को केंद्रित भी रखते हैं।

 

  1. सोचना और विजुलाइज करना- मेडिटेशन का एक महत्वपूर्ण सिद्धांत है; ग्रहण किए गए आध्यात्मिक ज्ञान द्वारा पॉजिटिव और पावरफुल थॉट्स क्रिएट करना और साथ ही साथ उन्हें अपने बुद्धि रूपी नेत्रों द्वारा विजुलाइज करना। ये हमारे कंसंट्रेशन को आसान करता है और हमें बहुत सुंदर अनुभव करता है।

 

  1. अपनी आंखों को पूरा बंद ना करें- मेडिटेशन में एक बहुत अहम बात का ध्यान रखें कि; अपनी आंखों को पूरा बंद न करें बल्कि आधा खुला रखें, क्योंकि ऐसा न करने पर हमारे लिए पीसफुल थॉट्स को विजुलाइज करना मुश्किल होता है और साथ ही साथ हमें नींद भी आ सकती है, जिससे हम मेडिटेशन की गहराइयों को अनुभव नहीं कर पाएंगे।

 

  1. एक अच्छी फीलिंग के साथ और फ्रेश होकर मेडिटेशन के लिए बैठें – इस बात का ध्यान रखें कि, यदि हमें नींद आ रही है तो मेडिटेशन ना करें और साथ ही साथ परमात्मा से कनेक्ट होने के लिए हमारे पास एक पावरफुल लक्ष्य भी होना चाहिए। इसलिए मेडिटेशन में हमेशा पावरफुल थॉट्स के साथ बैठें, जिससे एकाग्रता बहुत अच्छी होगी और हमें सफलता भी मिलेगी।

 

  1. सॉफ्ट और जेंटल म्यूजिक चलाएं – अपने मन को एक आरामदायक अनुभव देने के लिए, आप मेडिटेशन के दौरान बैकग्राउंड में एक सॉफ्ट और जेंटल म्यूजिक या फिर मेडिटेशन कमेंट्री भी चला सकते हैं। इससे हमारे मन को एक डायरेक्शन मिलता है और वह इधर-उधर नहीं भटकता, परंतु अगर आप परमात्मा के साथ साइलेंस में बैठना चाहते हैं तो आप इन सभी तरीकों को यूज न करें।

(कल भी जारी रहेगा)

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए

जिंदगी की दौड़ में ना भागें…. प्रेजेंट मोमेंट को एंजॉय करें (भाग 1)

जिंदगी की दौड़ में ना भागें….प्रेजेंट मोमेंट को एंजॉय करें (भाग 1)

हर मनुष्य खुशियां चाहता है। हम अपने लिए खुशियों को ढूंढते रहते हैं और अपने हर एक लक्ष्य; हमारा स्वास्थ, सुंदरता, धन या अपनी भूमिकाओं

Read More »