Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

Eng

एक अच्छे पेरेंट्स बनकर एक सुंदर बच्चे की रचना करना

June 29, 2024

 एक अच्छे पेरेंट्स बनकर एक सुंदर बच्चे की रचना करना

 

  1. याद रखें कि, आप अपने बच्चे को सबसे पहले इमेज में क्रिएट कर रहे हैं– आपका बच्चा आपका रिफ्लेक्शन है। आप न केवल बच्चे को इस दुनिया में लाते हैं, बल्कि उसे अपने व्यक्तित्व का उपहार भी देते हैं, जिसे वह अपनी पास्ट की यूनिक पर्सनालिटी साथ लाने के अलावा आपसे ग्रहण करता है। आपका हर विचार, शब्द और कार्य बच्चे पर गहरा प्रभाव डालता है।

 

  1. बच्चे के लिए एक सपना बनाएं और अपने बच्चे को वह सपना उपहार में दें- अपने बच्चे को परफेक्शन का सपना उपहार में दें, जिसमें बच्चा हर तरह से संपूर्ण हो और आध्यात्मिक ज्ञान और पॉजीटिव एफरमेशन (जो उसके जीवन के सभी खजानों को खोलने की चाभी है), उसके साथ शेयर करके उस सपने को पूरा करने में उसकी मदद करें।

 

  1. अपने जीवनसाथी के साथ आपका रिश्ता, आपके बच्चे को प्यार से नरिश करता है- एक ऐसे बच्चे का पालन-पोषण करना जो शांति, प्रेम और आनंद से भरपूर हो और शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से संतुलित हो, इसके लिए आपका अपने जीवनसाथी के साथ गहरा जुड़ाव और प्यार हो। साथ ही, घर में शांति, प्रेम और आनंद का माहौल बनाएं।

 

  1. स्वयं को परमात्मा के आशीर्वाद से भरपूर करें और उनकी दुआओं के साथ बच्चे को आशीर्वाद दें– हर सुबह कुछ समय परमात्मा के साथ बिताएं और स्वयं को उनके शुद्ध प्रेम और आशीर्वाद से भरें और फिर बच्चे को उन आशीर्वादों से भरपूर करें। ये आशीर्वाद आपके बच्चे के जीवन में मिरेकल्स और जादू क्रिएट करके, उसे हर कदम पर सफल बनाएंगे।

 

  1. एक स्टेबल और स्ट्रॉन्ग चाइल्ड क्रिएट करने के लिए हमेशा तनावमुक्त रहें– व्यस्त रहते हुए भी ईजी रहें और जीवन के किसी भी क्षेत्र में जल्दबाजी और चिंता न करें। जब आप अपने परिवार, कार्य, टाइम को मैनेज करने में निपुण हो जाते हैं, तो आपका संतुलित और शांतिपूर्ण व्यक्तित्व एक स्टेबल और स्ट्रॉन्ग चाइल्ड क्रिएट करेगा।

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए