Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

Eng

इनर और आउटर सफलता क्रिएट करें

February 2, 2024

इनर और आउटर सफलता क्रिएट करें

यदि हम अपने जीवन में सफलताओं को चेक करें तो, क्या इसका कारण अपनी उपलब्धियों, धनसंपत्ति, पद प्रतिष्ठा या फिर अपनी आंतरिक विशेषताओं और गुणों को मानेंगे? अकसर हम सफलता पाने के अवसर बाहर ढूंढते हैं जबकि सफलता हमारे सत्य स्वरूप यानि कि, आत्मा के बारे में है नाकि बाहर किए गए कर्मों के द्वारा मिलती है। हर समय अपने वास्तविक गुण; शांति, प्रेम व खुशी को यूज़ करने से हम सफल होते हैं। असल में, जब-जब हम अपने कार्य व्यवहार में, कुशलता से सहयोगी बनते हैं, नम्र भाव रखते हैं या दूसरों के साथ सुंदर रिश्ते निभाते हैं, तब हम सफल होते हैं। लेकिन जब हम बाहरी तौर पर कुछ अचीव नहीं कर पाते हैं तो स्वयं को असफल मानकर हार का लेबल लगा देते हैं। क्या आप जानते हैं कि पश्चाताप करना, असंतुष्टता, डर और दूसरों को दोषी ठहराना सफलता के मार्ग में रुकावटें हैं। और अगर हम ये मानते हैं तो हमारा मन और शरीर इसे सत्य समझ कर बार-बार  दोहराएगा। इसके विपरित अगर हम अंदर से भरपूर हैं तो हमारी सोच, बोल और व्यवहार में भी वही भरपूरता झलकेगी। क्योंकि हमारी इनर एनर्जी हमारी इच्छाओं से मेल खाती है और फिर फिजिकल लेवल पर भी सफलता निश्चित हो जाती है। इसलिए स्वीकार करें कि, मैं शक्तिशाली हूं, कुछ भी करने में सक्षम हूं। मेरी विजय निश्चित है। 

हम सभी की सफलता को समझने की अपनी- अपनी मान्यताएं और परिभाषाएं होती हैं, बहुत से लोग मानते हैं कि सफलता हमें खुशी देती है क्योंकि हम खुशियां अपनी उपलब्धियों में ही ढूंढते हैं तभी हम कहते हैं कि, मैं एक सफल कॉर्पोरेट प्रोफेशनल बनना चाहता हूं। मैं स्वयं को तब सफल मानूंगा जब मेरे एकाउंट में एक्स ऑर एक्स अमाउंट होगा। हम सफलता को हमेशा अपने पोजीशन; योग्यता, पद,  रिश्ते नातों, शारीरिक स्वास्थ्य, सामाजिक प्रतिष्ठा, लोगों द्वारा रिकॉग्निशन, बैंक बैलेंस के आधार से ही मापते हैं या यूं कहें कि आजकल की दुनिया में सफलता इन्हीं पैरामीटर द्वारा पहचानी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि, बाहरी सफलता के साथ-साथ आंतरिक सफलता भी बहुत जरूरी है जो हमारी इमोशनल स्टेबिलिटी, सहजता, खुशियों और संतुष्टता द्वारा पहचानी जाती है। इसलिए ज़रूरी नहीं कि बाहरी जीत हमें खुशियां ही देगी, लेकिन यदि हम अंदर से सच में खुश हैं, तो ये एनर्जी रेडिएट होकर बाहरी वर्ल्ड में भी सफलता प्राप्त कराती है। इसलिए आज से इस लिमिटेड बिलीफ़ से छुटकारा पाएं क्योंकि, आपके आशावादी दृष्टिकोण और इनर एनर्जी दूसरे लोगों व परिस्थितियों को आकर्षित  करके आपके लिए उपयुक्त वातावरण क्रिएट करेंगे।

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए

जिंदगी की दौड़ में ना भागें…. प्रेजेंट मोमेंट को एंजॉय करें (भाग 1)

जिंदगी की दौड़ में ना भागें….प्रेजेंट मोमेंट को एंजॉय करें (भाग 1)

हर मनुष्य खुशियां चाहता है। हम अपने लिए खुशियों को ढूंढते रहते हैं और अपने हर एक लक्ष्य; हमारा स्वास्थ, सुंदरता, धन या अपनी भूमिकाओं

Read More »