Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

EN

खुशी से सहन करें, प्रेशर से नहीं

March 19, 2024

खुशी से सहन करें, प्रेशर से नहीं

हम निरंतर परिवर्तनशील और बढ़ते हुए तनाव की दुनिया में रह रहे हैं और अनेक प्रकार के व्यक्तित्व वाले कई लोगों के साथ डील कर रहे हैं जो अपने-अपने जीवन में भी कई प्रकार की चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। ऐसे में आमतौर पर देखा जाता है कि, कई बार लोग हमसे आसानी से नाराज हो जाते हैं। तो ऐसे लोगों के साथ सहजता से कैसे डील किया जाए और बिना किसी दबाव में आए उन्हें कैसे सहन किया जाए? आइए, 5 स्टेप्स पर नजर डालें –

 

  1. अपने मन को दूसरी आत्मा प्रति आध्यात्मिक प्रेम से भरें- जिस भी क्षण कोई हमारी आलोचना करता है, अपमान करता है या हमें ताना मारता है, तो उनके लिए अपनी आत्मिक दृष्टि को इमर्ज करें और उन आत्माओं को उनके ओरिजनल गुणों के साथ देखें नाकि उनके क्रोध व अहंकार के अवगुण के साथ। इसके लिए स्वयं को याद दिलाएं कि, ये उनके इम्पयूर और टेंपरेरी विकार हैं नाकि रियल और प्योर स्वरूप।

 

  1. स्थिति को परमात्मा को सौंप दें और ज्यादा आलोचना या एनालिसिस न करें- जिस क्षण आपको किसी के नेगेटिव बिहेवियर का सामना करना पड़े, तो स्वयं से कहें कि, आपने अपने सभी रिश्ते परमात्मा को सरेंडर कर दिए हैं और आपको उस व्यक्ति या स्थिति के बारे में सोचने की ज़रूरत नहीं है। बस परमात्मा के साथ जुड़े रहें, उनके प्यार और शक्ति का अनुभव करें और उनसे उस व्यक्ति और उस स्थिति के लिए सही दृष्टिकोण लें।

 

  1. परमात्म ज्ञान के किसी एक पॉइंट को याद रखें और उसकी शक्ति का अनुभव करें- परमात्मा द्वारा सुनाए गए ज्ञान में पॉजीटिव सेल्फ रिस्पेक्ट के कई पॉइंट्स होते हैं, जिन्हें हम पढ़ते व सुनते हैं। कोई भी एक बात को याद रखें और सामने वाले व्यक्ति की नकारात्मक बातें या एक्शन अपने मन में न दोहराएं।

 

  1. उस व्यक्ति को अपना समर्थन और सहयोग दें- किसी भी व्यक्ति का प्यार, समर्थन और सहयोग जीतने का सबसे अच्छा तरीका है कि, उन्हें अपने विचारों, बोल और कर्म के माध्यम से वही उपहार देना। ऐसा कुछ समय तक करके देखें, आप पाएंगे कि कुछ दिन में सामने वाला व्यक्ति पूरी तरह से नेगेटिव से पॉजीटिव बन जाएगा।

 

  1. मेडीटेशन के दौरान उस व्यक्ति को वायब्रेशन दें- प्रतिदिन मेडिटेशन करते वक्त, कुछ मिनटों के लिए, उस आत्मा को अपने और परमात्मा के साथ विजुवलाइज करें, और परमात्मा द्वारा प्राप्त अच्छाई और सकारात्मकता के वायब्रेशन रेडिएट करें। यह उनकी कॉन्शियसनेस को बदल कर, उन्हें आपके करीब लाएगा और आपके प्रति उनके नेगेटिव दृष्टिकोण को खत्म करने में मदद करेगा।

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए