Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

Eng

Kya social media par like karna mayne rakhta hei?

September 4, 2023

क्या सोशल मीडिया पर लाइक करना मायने रखता है?

आजकल सोशल मीडिया द्वारा संचालित सोसाइटी में हम जो कुछ भी पोस्ट करते हैं उस पर सभी की पब्लिक ओपीनिअन को रिसीव करना; हमारे आत्म-सम्मान और पोपुलर होने का पैरामीटर बनते जा रहे हैं। हममें से ज्यादातर लोग कुछ न कुछ ऐसा पोस्ट करते हैं जिसके बारे में हमें विश्वास होता है कि, लोग इसकी सराहना करेंगे, लाइक करेंगे और सकारात्मक कमेंट्स पाने के लिए बार- बार पोस्ट को चेक करते हैं। जितने लाईक हमें मिलते हैं, उतना ही अधिक हम और चाहते हैं। और दूसरी तरफ कम या फिर नकारात्मक प्रतिक्रियाएँ मिलने से हम परेशान हो जाते हैं, और साथ ही लोगों की राय के प्रति संवेदनशील हो जाते हैं। आइये इस विषय से संबंधित बातों को चेक करें: 

  1. क्या आप  पब्लिक ओपीनिअन पाने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं? क्या आप कुछ पोस्ट करते हैं और फिर धैर्यपूर्वक (या फिर अधीरता से) प्रतीक्षा करते हैं कि, लोग उसे देखें, उसे लाईक करें या फिर उस पर कमेंट करें? क्या पोस्ट पर मिले ज्यादा लाइक आपको बेहतर महसूस कराते हैं और कम लाइक आपको चिंतित करते है?
  2. सोशल मीडिया उपयोगी जानकारी शेअर करने और लोगों से जुड़ने का एक खूबसूरत प्लेटफोर्म है। लेकिन जो लोग आपस में और आमने-सामने कभी बात ही नहीं करते हैं, वे सोशल मीडिया पर सक्रिय रूप से पोस्ट शेअर करते हैं या फिर कमेंट्स करते हैं। वे ऑनलाइन ऑडीअंस के बारे में चिंतित होते हैं जो उनके पोस्ट को चेक करें, और उसे सराहें।
  3. आइए, हम सभी सोशल मीडिया का उपयोग जिम्मेदारी से; उस जानकारी को शेअर करने के लिए करें, जो हमें पसंद है और जो यूजफुल है। उसके बाद, चाहे उसे 100 लाइक मिले या फिर 0 लाइक; हमें इससे कोई फर्क नहीं पड़ना चाहिये। और साथ ही हमें उस पोस्ट पर लोगों के रिएक्शन चेक करते रहने की भी आवश्यकता नहीं है, क्योंकि हमारे पोस्ट पर लोगों की राय हमारी लोकप्रियता या हमारी सेल्फ वर्थ को तय नहीं कर सकती।
  4. अपने द्वारा सोशल मीडिया के उपयोग पर नियंत्रण रखें। आपके जीवन में कितनी शांति या सुख है, इसकी पुष्टि करने के लिए आपको सोशल मीडिया पर लोगों की राय जानने की आवश्यकता नहीं है। स्वयं को याद दिलाएं – मैं अपनी पसंदीदा जानकारी शेअर करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करता हूं। और मुझे इसके लिए लोगों के वेलिडेशन व एप्रिशिएशन की आवश्यकता नहीं है।

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए