Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

Eng

लोगों के वायब्रेशन को महसूस करना शुरू करें

June 21, 2024

लोगों के वायब्रेशन को महसूस करना शुरू करें

आइए चेक करें कि, जब आप किसी से मिलते हैं तो आपका ध्यान कहाँ जाता है? पहला: आप इस बात पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि वे कैसे दिखते हैं और उन्होंने क्या पहना हुआ है। दूसरा: आप इस बात पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि वे क्या कहते हैं और क्या करते हैं। आइए अब तीसरे ऑप्शन पर फोकस करते हैं कि उनके वायब्रेशन कैसे महसूस हो रहे हैं? क्योंकि जब हम किसी के वायब्रेशन को महसूस करते हैं तो हम उन्हें एक्यूरेटली समझ पाते हैं। क्या आपने कभी महसूस किया है कि किसी खास व्यक्ति के साथ काम करते समय आपको वातावरण बहुत भारी महसूस होता है और आप बस वहां से हटने का इंतजार करते हैं? और इसके विपरित, क्या आप किसी व्यक्ति के साथ बमुश्किल एक घंटा बिताने के बाद अच्छा महसूस करते हैं और बार-बार उनसे मिलना चाहते हैं? आमतौर पर हम बाहरी फैक्टर्स के आधार पर लोगों को जज करने में जल्दबाजी करते हैं कि वे कैसे दिखते हैं, उन्होंने कैसे कपड़े पहने हैं, उनकी स्थिति, बात करने का तरीका और बॉडी लैंग्वेज कैसी है आदि, लेकिन हम यहां पर बहुत जरूरी बात को भूल जाते हैं कि लोगों के वायब्रेशन कैसे हैं जिनसे पता चलता है कि वास्तव में वे कौन हैं? प्रत्येक व्यक्ति के अपने अलग वायब्रेशन होते हैं, और थोड़ा सा ध्यान देकर हम उन्हें महसूस कर सकते हैं। जब हम अपने मन को शांत करते हैं और विजिबल पैरामीटर से अपना ध्यान हटाते हैं, तो हम इनविजिबल एनर्जी, उनके वायब्रेशन को महसूस कर सकते हैं। यह हमें दूसरे व्यक्ति के स्वभाव और उनके इरादों को समझने में मदद करता है। इसलिए अगली बार जब भी आप किसी से मिलें, तो उनकी भावनाओं को, उनके वायब्रेशन को महसूस करें। क्योंकि शब्द या व्यवहार धोखा दे सकते हैं लेकिन वायब्रेशन झूठ नहीं बोल सकते। 

 

अपने ऑथेंटिक वायब्रेशन को हर एक में रेडिएट करें। जब भी आप किसी से मिलें तो अपना फोकस उनकी हाई फ्रिक्वेंसी पर रखें कि उस व्यक्ति विशेष के वायब्रेशन कैसे हैं, अगर लोअर एनर्जी के वायब्रेशन हैं तो उन पर न रुकें माना नजरंदाज करें। आप जिस किसी से भी मिलें उनकी एनर्जी और वायब्रेशन को चेक करें, महसूस करके हायर वायब्रेशन का चयन करें, अपने मन को शांत करें और अपना ध्यान इस बात पर केन्द्रित करें कि वे आपके द्वारा कैसा महसूस करते हैं। उनके एनर्जी फील्ड को, उनके इरादों को महसूस करें, उन्हें पहचानें और उन्हें वैसे ही समझें जैसे वे हैं। अपने इंट्यूशन (अंतर्ज्ञान) पर भरोसा करें और ऐसे रिएक्शन को चुनें जो आपके और स्थिति के लिए सही हों फिर अपनी बातचीत को आगे बढ़ाएं। यहां ये याद रखें कि हमें उनके वायब्रेशन को समझना है नाकि उनसे उलझना है। आप पाएंगे कि जैसे-जैसे आप बाहरी फैक्टर्स से आगे बढ़कर वायब्रेशन को पहचानने लगते हैं, तब आप लोगों के झूठ या फिर आर्टिफिशियलनेस में नहीं फंसते। याद रखें कि, लोगों के एनर्जी फील्ड को समझने से आपकी इंट्यूशन पॉवर तेज हो जाती है।

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए

मित्रता को रिन्यू करें और आध्यात्मिक बाँडिंग को बढ़ाएं

मित्रता को रिन्यू करें और आध्यात्मिक बाँडिंग को बढ़ाएं

आजकल लगातार बढ़ती जिम्मेदारियों के कारण, मित्रता कहीं पीछे छूट जाती है। और  कभी-कभी आपसी मतभेदों के चलते हम आहत महसूस करते हैं और दोस्तों

Read More »