Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

EN

मन के लिए हेल्थी इमोशनल डाइट (भाग 4)

January 7, 2024

मन के लिए हेल्थी इमोशनल डाइट (भाग 4)

स्वयं के शारीरिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक वेलनेस का ध्यान रखना हमारी सबसे पहली जिम्मेदारी है; जिस प्रकार हम अपने शरीर की देखभाल करते हैं, उसी तरह से हमें अपने मन को नर्चर करने का भी ध्यान रखना चाहिए। पिछले तीन दिन के मैसेज में हमने यह समझने की कोशिश की, कि हम वही बनते हैं; जो हम पढ़ते हैं, देखते हैं और सुनते हैं। साथ ही साथ हमने यह भी जाना कि, कैसे हम किसी भी ऐसे व्यक्ति के बारे में नेगेटिव जानकारी लेने से बच सकते हैं जिनके बारे में हम कुछ नहीं कर सकते।

 

आइए ऐसी ही एक और स्थिति के बारे में समझने की कोशिश करते हैं कि- जब लोग हमें दूसरे लोगों की हमारे प्रति राय के बारे में बताते हैं तो हमें इस सिचुएशन में क्या करना चाहिए।

 

ऑप्शन 1. स्वयं के बारे में दूसरों की राय जरूर सुनें। और अगर कुछ किया जा सकता है तो ज़रूर करें, नहीं तो इस बात को पूरी तरह से नजरंदाज कर दें। और इसके बारे में सोच विचार भी न करें वरना हम इस बैगेज को ढोते रहेंगे इसलिए जरूरी कि इसे लेट गो करें।

 

ऑप्शन 2. ऐसा देखा जाता है कि, कई बार लोगों द्वारा कही गई बात अन्य लोगों द्वारा बढ़ा चढ़ाकर और उनके संस्कारों के आधार पर कही जाती है। इसलिए ऐसा भी हो सकता है कि,  हमारे पास आते आते बात वास्तविकता से बिलकुल अलग हो जाती हो। ऐसे केसेज में भी हमें लेट गो करना चाहिए। यदि जरूरी हो, तो राय देने वाले व्यक्ति से सीधे बात करें, परंतु ऐसा केवल तभी करना चाहिए जब कोई ऐसे इश्यू हों जिन्हें सॉल्व करने की जरूरत है।

 

ऑप्शन 3. हम विनम्रतापूर्वक बात न सुनने के लिए मना कर सकते हैं। इसके लिए जानकारी शेयर करने वाले को स्पष्ट कर दें कि, अगर दूसरों द्वारा मेरे बारे में कही गई बात जरूरी है और जहां मैं कुछ कर सकता हूं, तभी बताएं। 

 

शेयर किए गए ऑप्शंस को चुनकर हम अपनी विल पॉवर बढ़ाने के साथ साथ केवल हेल्थी जानकारी लेना शुरू कर सकते हैं। हमें याद रखना चाहिए कि, ऐसी परिस्थितियां हमारी परीक्षा लेने के लिए आती हैं। और जब हम इनका अच्छे से सामना करते हैं तो हमारे गलत संस्कार और नकारात्मकता खत्म होती जाती है। हमेशा याद रखें कि, यदि हम दो या तीन बार नकारात्मक जानकारी ग्रहण करने से मना करते हैं, तो हमारे आसपास के लोग ऐसी सिचुएशन को हमारे सामने लाना ही बंद कर देंगे। 


इसका सबसे बड़ा फायदा है; हमारी आत्मा शक्तिशाली बन जाएगी जिससे हमारी सभी कमजोरियां दूर होती जाएंगी। हम सभी अच्छे से जानते हैं कि, हम अपने नेगेटिव संस्कार वा कमजोरियों जैसे कि क्रोध और डर को खत्म नहीं कर सकते, लेकिन एक पॉवरफुल सोल सभी कमजोरियों को दूर कर देती है। यह हमारे शरीर के स्वास्थ्य की तरह ही है; हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता अधिक होने से हमें सर्दी, बुखार जैसी बीमारियां कम होती हैं, क्योंकि हमारी इम्यूनिटी हमें उन सभी रोगों से बचाने का काम करती है।

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए

अपने पास्ट से सीखें

अपने पास्ट से सीखें

क्या आपने अपनी पास्ट लाइफ में की गई गलतियों से कुछ सीखने की उम्मीद से कभी झांकने की कोशिश करते हुए आखिर में, स्वयं को

Read More »
एक्सपेक्टेशन न करें

एक्सपेक्टेशन न करें

आप सभी ने अपने जीवन में, कभी न कभी ये अनुभव किया होगा कि, आप अपने साथ काम करने वाले कलीग को उसके प्रोजेक्ट पूरा

Read More »