Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

EN

मूड स्विंग से बचें

December 31, 2023

मूड स्विंग से बचें 

क्या आपने कभी थोड़े से भी ट्रिगर की वजह से अपने इमोशंस और मूड में अचानक बदलाव का अनुभव किया है? हम परिस्थितियों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, लेकिन हमारे पास अपने मूड को नियंत्रित करने का ऑप्शन हमेशा होता है, ताकि हम अचानक से घटित किसी भी परेशानी से प्रभावित न हों।

आइए चेक करें कि, अपने मूड को सदा खुश और शांतिपूर्ण बनाए रखने के लिए किस तरह के नियंत्रण की जरूरत है।

 

एफरमेशन –

मैं एक खुशमिजाज प्राणी हूं। मैं स्वयं अपने मूड का निर्माता हूं। मैं व्यायाम, मेडीटेशन, आध्यात्मिक अध्ययन, सही खान पान, समुचित विश्राम और नींद के साथ अपने मन और शरीर का ख्याल रखता हूं। मेरा मन और शरीर तनाव मुक्त हैं। जीवन में चाहे कैसी भी परिस्थिती हो और लोगों का व्यवहार चाहे कैसा भी हो, पर इन सबके बावजूद… मैं हर मोमेंट में अपने अंदर की चेकिंग करता हूं कि मैं कैसा महसूस करता हूं… मैं अपना मूड भी चेक करता हूं… और अगर थोड़ी सी भी असहजता महसूस होती है, तो मैं आंतरिक रूप से उस स्थिति की एनर्जी से अलग हो जाता हूं… मैं उस स्थिति या सीन का असर अपने मूड पर नहीं पड़ने देता और नाही नेगेटिविटी पैदा होने देता हूं। मैं अपने मन को शांत करता हूं और अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनता हूं। साथ ही, उस स्थिति के आधार पर जो मेरे लिए आज और भविष्य में सही होगा, मैं उसके अनुसार फीडबैक देता हूं। मैं स्टेबिलिटी के साथ उस स्थिति पर अपनी प्रतिक्रिया देता हूं… मैं अपना शांतिपूर्ण और प्रसन्नचित्त मूड बनाए रखता हूं। मेरा मूड हर परिस्थिति में एक जैसा रहता है… चाहे लोग मेरे प्रति सही न भी हों… किसी बीमारी की स्थिति में… परिवार में संकट की स्थिति में … अगर कार्यस्थल पर कोई समस्या है। आज स्थिति चाहे जो भी हो, जैसी भी हो…मैं शांत हूं। मैं अपने मन में किसी के प्रति कोई गलत सोच नहीं रखता और नाही मैं किसी चीज से प्रभावित होता हूं। मैं अपने मन की दर्द और परेशानी को लगातार रिलीज करता रहता हूं। मैंने असुविधाजनक आदतों को छोड़ दिया है। मेरी स्टेबिलिटी मुझे स्पष्ट रूप से सोचने और किसी भी समस्या का समाधान करने में मदद करती है। मैं अपने मन का/मूड का मालिक हूं।

आइए, अपने अंदर की दुनिया को बाहरी वर्ल्ड की स्थितियों से प्रभावित न होने देने के लिए, इन एफरमेशन को हर दिन दोहराएं। आपका निरंतर स्टेबल और अच्छा मूड आपकी खुशी, स्वास्थ्य और सद्भाव में सुधार लाएगा। 

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए

अपने पास्ट से सीखें

अपने पास्ट से सीखें

क्या आपने अपनी पास्ट लाइफ में की गई गलतियों से कुछ सीखने की उम्मीद से कभी झांकने की कोशिश करते हुए आखिर में, स्वयं को

Read More »
एक्सपेक्टेशन न करें

एक्सपेक्टेशन न करें

आप सभी ने अपने जीवन में, कभी न कभी ये अनुभव किया होगा कि, आप अपने साथ काम करने वाले कलीग को उसके प्रोजेक्ट पूरा

Read More »