Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

EN

नववर्ष की करें शुरुआत इन 5 वादों के साथ

January 1, 2024

नववर्ष की करें शुरुआत इन 5 वादों के साथ

  1. मुझे अपनी, अपने आस-पास के हर व्यक्ति की और प्रकृति की सुंदरता का अनुभव करने दीजिए। इस नववर्ष पर हर दिन स्वयं से करें ये एफरमेशन – मैं बहुत ही विशेष आत्मा हूं, जो अनेक गुणों और विशेषताओं से भरपूर है, और मैं जिनसे भी मिलता हूं वे सब भी सुंदर और ख़ास हैं और मैं प्रकृतिमां का भी बहुत आभारी हूं जिसने मुझे अपनी पवित्रता और सुंदरता का आशीर्वाद दिया है।
  1. मैं बीते वर्ष के केवल अच्छे दृश्यों को ही याद रखूंगा और नववर्ष के हर पल से प्यार करूंगा, उसका आनंद उठाऊंगा। मैं सदैव अनुभव करता रहूँगा कि- मैं स्थिर और शक्तिशाली हूँ और जीवन का हर क्षण सुंदर है। जीवन में आने वाले नेगेटिव दृश्य मेरे लिए शिक्षक समान हैं जो मुझे शक्तिशाली बनाते हैं, मैं उन्हें सहजता और कृतज्ञता के साथ स्वीकार करता हूं।
  1. मैं आशा करता हूं कि, इस वर्ष सभी के साथ मेरी हर बातचीत सकारात्मकता, सद्भाव और उद्देश्य से भरी हो। मैं सभी को शांति, प्रेम, आनंद, शक्ति और उत्साह का उपहार देता हूं। मेरे हर चाल चलन और कर्म दूसरों के लिए अच्छाई और संपूर्णता से भरपूर हैं। जो उन्हें मेरी आध्यात्मिकता के करीब लाते हैं और हमारे सभी रिश्तों को सुंदर बनाते हैं।
  1. कोशिश करें कि, आने वाला नया साल बिना किसी क्यों, कैसे, कब और क्या स्थिति के समाप्त हो। जब ‘क्यों’ आए, तो आनंद में उड़ने जैसा महसूस करें। जब ‘कैसे’ आए, तो स्वयं से कहें कि, परमात्मा सबसे अच्छा जानकार है। जब ‘कब’ आए तो सोचें, सही समय पर सब सही होगा। जब ‘क्या’ की स्थिति आए तो कहें, जो बेस्ट है जो जल्द ही सामने आएगा।

5. इस साल परमात्मा को अपना सबसे अच्छा दोस्त बनाएं। प्रतिदिन उनके साथ सर्व सम्बन्धों का अनुभव करें। हर दिन मन ही मन उनसे बातें करें कि – मैं दुनिया की सबसे भाग्यशाली आत्मा हूं जिसके माता, पिता, शिक्षक, गुरु और साथी स्वयं परमात्मा हैं। नये वर्ष के हर सीन को उनके याद-प्यार से रंग दें।

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए

अपने पास्ट से सीखें

अपने पास्ट से सीखें

क्या आपने अपनी पास्ट लाइफ में की गई गलतियों से कुछ सीखने की उम्मीद से कभी झांकने की कोशिश करते हुए आखिर में, स्वयं को

Read More »
एक्सपेक्टेशन न करें

एक्सपेक्टेशन न करें

आप सभी ने अपने जीवन में, कभी न कभी ये अनुभव किया होगा कि, आप अपने साथ काम करने वाले कलीग को उसके प्रोजेक्ट पूरा

Read More »