Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

Eng

परमात्मा द्वारा सिखाए गए ‘राजयोग’ से अपना जीवन संवारें

June 30, 2024

परमात्मा द्वारा सिखाए गए ‘राजयोग’ से अपना जीवन संवारें

हम सभी इनर रिएलिटी और आउटर रिएलिटी से बनी दुनिया में रह रहे हैं। इनर रिएलिटी वर्ल्ड; हमारे विचारों और भावनाओं के साथ-साथ हमारे आंतरिक व्यक्तित्व या संस्कारों से संबंधित है जबकि आउटर रिएलिटी हमारे भौतिक शरीर, घर, कार्य और समाज में हमारे द्वारा निभाई जाने वाली भूमिकाओं और सबसे महत्वपूर्ण रूप से हमारे रिश्तों से रिलेटेड है। हम सभी अपनी सुंदर आउटर रिएलिटी को बनाने और बनाए रखने के लिए पूरे दिन बहुत कड़ी मेहनत करते हैं, लेकिन यह महसूस करना बहुत महत्वपूर्ण और जरूरी है कि शांति, प्रेम, आनंद और ज्ञान से भरी एक सुंदर इनर रिएलिटी के बिना, हम परमानेंटली सफल और निरंतर खुशहाल आउटर रिएलिटी नहीं बना सकते हैं। पूरी दुनिया में स्पिरिचुअल सेल्फ इंट्रोस्पेक्शन एक महत्वपूर्ण और गहरा विषय है कि अपने इनर वर्ल्ड को सुंदर बनाने के लिए क्या इंपोर्टेंट स्टेप्स लेने चाहिए? इसका एक कारण यह है कि सभी मनुष्य संतोष से भरा जीवन जीना पसंद करते हैं और साथ ही, दूसरा बहुत महत्वपूर्ण कारण है कि आज जीवन बहुत सारे उतार-चढ़ाव से भरा हुआ है, जो समय के साथ-साथ इंस्टेबिलिटी पैदा करके आत्मा को कमजोर बना सकता है, क्योंकि हम इन उतार-चढ़ावों का आसानी से सामना करने के लिए तैयार नहीं होते हैं। इसलिए यदि हमें इस पुरानी और थका देने वाली दुनिया में दिल से जीवित रहना है, तो हमारी इनर पॉवर और रियल इनर गुडनेस दो ऐसे महत्वपूर्ण खजाने हैं, जिनसे हमें भरपूर होना होगा, क्योंकि समय के साथ-साथ जीवन और अधिक अनप्रिडिक्टेबल यानि कि अप्रत्याशित होता जा रहा है।

 

ब्रह्माकुमारीज संस्था में, हम सभी ने परमात्मा द्वारा दिए गए ज्ञान और अवेयरनेस के माध्यम से यह महसूस किया है कि इनर सेल्फ एमपावरमेंट लाने के लिए, खुद को सही तरीकों और टूल्स से लैस करना, हमारे मन में निरंतर संतुष्टि और हमारे जीवन में निरंतर सफलता का अनुभव कराने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। वर्तमान समय में, परमात्मा राजयोग के द्वारा अपने चार विषयों; स्पिरिचुअल ज्ञान, योग, दैवीय गुणों की धारणा और दूसरों की आध्यात्मिक सेवा करना सिखा रहे हैं। हम सभी इसे सीख रहे हैं और इसके अध्ययन से प्रतिदिन अपने जीवन में प्रगति कर रहे हैं और इसे अपने जीवन का एक खूबसूरत हिस्सा भी बना रहे हैं। यह हमारी इनर और आउटर रिएलिटी दोनों को सुंदर बना रहा है। ब्रह्माकुमारीज़ के सभी केंद्रों पर राजयोग सिखाया जाता है और किसी भी पृष्ठभूमि, पेशे, धर्म और किसी भी लिंग और उम्र का कोई भी व्यक्ति हमारे किसी भी केंद्र पर जाकर इसे सीख सकता है।

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए

मित्रता को रिन्यू करें और आध्यात्मिक बाँडिंग को बढ़ाएं

मित्रता को रिन्यू करें और आध्यात्मिक बाँडिंग को बढ़ाएं

आजकल लगातार बढ़ती जिम्मेदारियों के कारण, मित्रता कहीं पीछे छूट जाती है। और  कभी-कभी आपसी मतभेदों के चलते हम आहत महसूस करते हैं और दोस्तों

Read More »