Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

Eng

परमात्मा की ख़ूबसूरती को समझें और अनुभव करें

April 14, 2024

परमात्मा की ख़ूबसूरती को समझें और अनुभव करें

हम सभी परमात्मा के ख़ास और प्यारे बच्चे हैं और अपने जीवन के हर क्षण में, हम उनके प्यार और शक्तियों के घेरे में सुरक्षित महसूस करते हैं। हमारे जीवन का एक भी दिन ऐसा नहीं गया होगा; जब हमने उनकी मदद को अनुभव नहीं किया हो। क्या आपको कभी इस बात पर आश्चर्य हुआ है कि, परमात्मा कितने सुंदर और सर्वोच्च हैं जो एक ही समय में, इस संसार की करोड़ों आत्माओं की मदद और उनकी रक्षा करते हैं। आइए आज के संदेश द्वारा, ऐसे 5 तरीकों को समझें; जिनसे हम परमात्मा की सुंदरता को गहराई से समझ सकते हैं और अनुभव भी कर सकते हैं-

 

1.हर दिन अपने विचारों के लिए टाइम टेबल सेट करें- हर सुबह अपने पर्सनल और प्रोफेशनल कार्योँ की शुरुआत करने से पहले टाइम टेबल बनाएं कि, आज पूरे दिन आप किस प्रकार अपने विचारों और भावनाओं में परमात्मा की याद बनाए रखेंगे और उसे फॉलो करेंगे? इससे आप खुद को परमात्मा से जुड़ा हुआ पाएंगे और साथ ही उनकी सुंदरता को लगातार अनुभव भी कर पाएंगे।

 

2.मेडिटेशन के द्वारा परमात्मा से बात करें- परमात्मा की सुंदरता को समझने के लिए; उनके साथ को अलग-अलग संबंधों के माध्यम से अनुभव करें, जैसे कि- पिता, माता, शिक्षक, गुरु, दोस्त, माशूक और बच्चा। मेडिटेशन में इन भिन्न-भिन्न संबंधों के द्वारा उनसे बातचीत करें और उनके द्वारा वायब्रेट किए गए रिस्पॉन्स और अच्छाइयों को महसूस करें। 

 

3.एक सुन्दर प्राणी बनकर, परमात्मा समान डिविनिटी रेडीएट करें- परमात्मा की सुंदरता और उनकी निकटता को अपने दिल में लगातार अनुभव करने के लिए जरूरी है कि हम उनके समान पवित्रता, विनम्रता, करुणा, सच्चाई, क्षमा और निस्वार्थ जैसे दिव्य गुणों से भरपूर हों। जब आत्मा के अन्दर अच्छाई होती है तो परमात्मा का अनुभव भी गहरा होता है।

 

4.प्रतिदिन परमात्मा को नई तरह से अनुभव करें- हर दिन परमात्मा को बीते हुए पिछले दिन से ज्यादा नए और सुंदर तरह से अनुभव करें। उनके व्यक्तित्व की अलग-अलग विशेषताओं के बारे में चिन्तन करें, उनके अलग-अलग गुणों और शक्तियों को और साथ ही उनके व्यक्तित्व को और ज्यादा गहराईयों से जानने की कोशिश करें। इसके अलावा हर दिन उनके वायब्रेशन को भी नए तरह से एब्जार्ब करें।

 

5.परमात्मा की सुंदरता को दूसरों के साथ साझा करें- हर दिन परमात्मा की सुंदरता को और ज्यादा अनुभव करने के लिए; अपने थॉट, वायब्रेशन, विजन, शब्दों और कार्यों के द्वारा दूसरी आत्माओं को भी उनके करीब लाएँ, ताकि वे भी परमात्मा की सुंदरता को अनुभव कर पाएं। जितना अधिक हम ऐसा करते हैं, उतना ही अधिक वे हमें अपने प्यार और निकटता का गहरा अनुभव कराते हैं।

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए

मित्रता को रिन्यू करें और आध्यात्मिक बाँडिंग को बढ़ाएं

मित्रता को रिन्यू करें और आध्यात्मिक बाँडिंग को बढ़ाएं

आजकल लगातार बढ़ती जिम्मेदारियों के कारण, मित्रता कहीं पीछे छूट जाती है। और  कभी-कभी आपसी मतभेदों के चलते हम आहत महसूस करते हैं और दोस्तों

Read More »