Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

EN

परमात्मा से जुड़कर क्वॉलिटी रिचार्जिंग करें (भाग 1)

December 28, 2023

परमात्मा से जुड़कर क्वॉलिटी रिचार्जिंग करें (भाग 1)

परमात्मा सबसे सुंदर और सर्वोच्च आत्मा हैं। वे एक आध्यात्मिक ऊर्जा के सूर्य की तरह हैं जो निरंतर अपने गुणों और शक्तियों को दुनिया में रेडिएट करते रहते हैं। हम सभी उन्हें केवल इसलिए याद नहीं करते हैं क्योंकि हम उनसे बेहद प्यार करते हैं बल्कि इसलिए क्योंकि हम उनके इन गुणों से स्वयं को भरपूर करके संपूर्ण और सुंदर बनना चाहते हैं। जितना अधिक हम अपने विचारों और भावनाओं द्वारा उनके साथ रहते हैं, जितना अधिक हम जीवन में हर कदम पर उनके प्यार का अनुभव करते हैं, उतना ही हम उनके गुणों को अपने में समाहित कर लेते हैं और साथ ही ये हमें शुद्ध और दिव्य भी बनाते हैं, जो हर एक मानव आत्मा का सर्वश्रेष्ठ लक्ष्य है। इसके अलावा, जब हम परमात्मा के साथ एक सुंदर रिश्ते में जुड़ते हैं तब हम उनके विचारों और भावनाओं को समझ पाते हैं, जिन्हें वह पूरे दिन अपने वायब्रेशन और ज्ञान के द्वारा व्यक्त करते हैं। उनके साथ योग लगाने से वे हमें जिस चुंबकीय आकर्षण का अनुभव कराते हैं, वह हमें उनके गुणों का प्रतीक बनाता है और हमें जीवन के हर कार्य में हल्का और खुश रखता है।

परमात्मा 7 गुणों – शांति, आनंद, प्रेम, खुशी, पवित्रता, शक्ति और ज्ञान का सागर है और वे हमें भी इन 7 गुणों से परिपूर्ण करना चाहते हैं। यद्यपि हम उनके समान इन गुणों का सागर नहीं बन सकते, परन्तु वे हमें इन गुणों का मास्टर सागर या फिर उनके समान गुणों वाला अपना बच्चा बनाते हैं। इस संसार में आने से पहले हम सभी आत्माएं आत्मलोक में थीं और इन 7 गुणों से भरपूर थीं। लेकिन जैसे-जैसे हम नीचे पृथ्वी पर आकर कई जन्मों के चक्र में आते गए, वैसे वैसे समय के साथ धीरे-धीरे, हमने इन गुणों को खो दिया। आज भी हमारे पास ये गुण मौजूद हैं, लेकिन पहले की अपेक्षा में बहुत कम। इसलिए जिस प्रकार से समय का पहिया आगे बढ़ रहा है और विश्व नाटक अपने अंतिम चरण में प्रवेश कर रहा है, तो हमें अलग-अलग तरीकों से परमात्मा से जुड़कर  क्वॉलिटी रिचार्जिंग करनी चाहिए।

 

इसी के आधार पर, कल के संदेश में हम क्वॉलिटी रिचार्जिंग के उन 5 तरीकों पर गौर करेंगे जिनसे हम अपने गुणों को भरपूर कर सकते हैं।

(कल जारी रहेगा)

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए

अपने पास्ट से सीखें

अपने पास्ट से सीखें

क्या आपने अपनी पास्ट लाइफ में की गई गलतियों से कुछ सीखने की उम्मीद से कभी झांकने की कोशिश करते हुए आखिर में, स्वयं को

Read More »
एक्सपेक्टेशन न करें

एक्सपेक्टेशन न करें

आप सभी ने अपने जीवन में, कभी न कभी ये अनुभव किया होगा कि, आप अपने साथ काम करने वाले कलीग को उसके प्रोजेक्ट पूरा

Read More »