Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

EN

सही और स्पष्ट तरीके से परखना

September 29, 2023

सही और स्पष्ट तरीके से परखना

हमारा जीवन किसी “यूज़र मैनुअल गाइड” के साथ नहीं आता कि, इसे कैसे और किस तरह से परफेक्टली जी सकते हैं और साथ ही, हमें बहुत सी परिस्थितियों में, कई सारे ऑप्शन्स में से बेस्ट निर्णय लेने होते हैं जिसके लिए हमें “श्रेष्ठ बुद्धि और यथार्थ विवेक शक्ति” की आवश्यकता होती है। सही और लाभदायक निर्णय लेने के लिए; परखने की क्षमता, माना सही को गलत से, सत्य को भ्रम से, प्रासंगिक को अप्रासंगिक (रेलेवेंट को इररेलेवेंट) से अलग करना बहुत जरूरी है।

आइए देखें कि, कैसे हम एफरमेशन के द्वारा  अपनी परखने की क्षमता बढ़ा सकते हैं –

एफरमेशन:

मैं नॉलेजफुल आत्मा हूँ…. मैं अपने भाग्य का निर्माता हूं… हर दिन मेरे पास बहुत सारे ऑप्शन्स होते हैं…. चॉइसेस होती हैं….बहुत सारी जानकारियां होती हैं … मीडिया द्वारा… सोशल मीडिया द्वारा… पास्ट के अनुभवो द्वारा… लोगों की राय द्वारा… लेकिन मैं जानता हूं कि, मुझे क्या चाहिए… मेरे पास परखने की शक्ति है... मेरा मन और बुद्धि स्थिर हैं… वे दोनों मेरी ताकत हैं… मेरी बुद्धि अच्छे तरीके से परख सकती है… मैं जीवन की हर परिस्थिति में अपने विवेक को एप्लाई करता हूं… जैसे कि अपने थॉट्स में, बिलीफ सिस्टम में, फीलिंग्स में और लोगों के व्यवहार को परखने में…. और मैं सही और निष्पक्ष निर्णय लेता हूं कि, किसके लिए क्या सही है… मैं लोगों और परिस्थितियों को वैसे ही समझता और लेता हूं; जैसे वे हैं… यह मुझे बताता है कि, सही क्या है… सच क्या है… मेरी प्रायोरिटीज (प्राथमिकता) क्या हैं… मैं परख पाता हूं कि, मेरे आज के लिए और भविष्य के लिए क्या फायदेमंद है… यह मुझे गाइड करता है… फिर मैं निर्णय लेता हूं… सही निर्णय… साथ ही, मैं चेक करता हूँ कि, मेरे थॉट्स अगर बोल और कर्म में आ गए तो क्या परिणाम होगा। मैं अपने निर्णय को इंप्लीमेंट करता हूं… मैं जो करने का निर्णय लेता हूं उसे तुरंत करता हूं… मैं चुनता हूं, निर्णय लेता हूं और तुरंत इंप्लीमेंट करता हूं। परखते समय मैं अन्य बातों से प्रभावित नहीं होता। मुझे अपनी उच्च चेतना वा अवेयरनेस पर पूरा भरोसा है… भले ही लोगों की राय अलग हो… मैं उनके इरादों और आदतों को ट्रिगर करने वाली बातों को एनालाइज करता हूं… मैं उनके प्रति सहानुभूति रखता हूं… और “शांति के गुण और संस्कार” के साथ रेस्पॉण्ड करता हूं।

अपनी बुद्धि को शाक्तिशाली बनाने मजबूत के लिए इन एफरमेशन को दिन भर में कुछ बार दोहराएं। जब आप के अंदर सही और गलत को परखने की शक्ति और क्षमता होगी, तो आप तुरंत निर्णय ले पाएंगे। यह आपको न केवल परिस्थितियों और अन्य लोगों को समझने में मदद करता है, बल्कि स्वयं को समझने में भी मददगार है।

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए