Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

Eng

समाधान पर फोकस करें नाकि समस्या पर

October 26, 2023

समाधान पर फोकस करें नाकि समस्या पर

आपके जीवन में; जब कोई परिस्थिति आपके अनुसार नहीं होती, तो क्या आप उसे समस्या, संकट, अराजकता (केओस) या दुर्भाग्य का नाम देते हैं? वास्तव में, अगर देखें तो, यह जीवन का एक दृश्य मात्र है, और वह जैसा होना चाहिए वैसा ही है। जो पहले से ही होना तय है उसके बारे में सिर्फ इसलिए सोचना क्योंकि, वह आपकी उम्मीदों से मेल नहीं खाता, उससे क्लियर करने वा पार पाने में आपकी आंतरिक शक्ति नष्ट हो जाती है। कोई भी स्थिति वास्तव में समस्या नहीं होती, लेकिन उसके बारे में हमारी धारणा उसे समस्या बना देती है। हमारे मन की समझ के ऊपर हमारी परिस्थिति डिपेंड करती है। अक्सर हम स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश में; दोषारोपण, आलोचना, सवाल करके नकारात्मक एनर्जी रेडीएट ऊर्जा करते हैं, जबकि सिचुएशन हमारे नियंत्रण में नहीं होती हैं। इसलिए जो हुआ उसे स्वीकार करने से मन शांत हो जाता है। हमारी कार्यकुशलता एवं निर्णय लेने की शक्ति बढ़ती है। हम अपने मन की शांति की अवस्था में सॉल्यूशन ढूंढने और नई संभावनाएं देखना शुरू करते हैं। हमारी शांति उस परिस्थिति को प्रभावित करके उसे नियंत्रित करती है। तो आइए; हमेशा उस पर ध्यान केंद्रित करें, जो हमारे नियंत्रण में है और वो हैं – हमारे रिस्पॉन्स (प्रतिक्रिया)। परिस्थितियों को सुलझाने की कोशिश करें और अगर कुछ नहीं किया जा सकता हो, तो इसे गरिमा के साथ स्वीकार करें। स्वयं को याद दिलाएं, मैं एक्सटर्नल फैक्टर्स की परवाह किए बिना, अपने मन की स्थिति की जिम्मेदारी लेता हूं। मैं अपने मन का स्वामी हूं तो अपने जीवन में आने वाली परिस्थितियों का भी स्वामी हूं।

याद करें कि, बचपन से लेकर अब तक, इतने वर्षों में हमने बहुत सारी उपलब्धियाँ हासिल की हैं, जिन पर हमें गर्व है और इन्हें हासिल करने में हमें कई चुनौतियों का सामना भी करना पड़ा है, कई कठिनाइयाँ, रुकावटें या फिर असहमतियाँ भी रही होंगी। उन सारे समय को याद करें, कि आपने उन्हें कैसे पार किया। आप पाएंगे कि, चैलेंज पर ध्यान केंद्रित करने की बजाय आपने सॉल्यूशन पर ध्यान केंद्रित करने से बेहतर परिणाम पाए होंगे। इसलिए, अपने स्वास्थ्य, रिश्तों, किसी प्रोजेक्ट या फाइनेंस से जुड़े मुद्दे का सॉल्यूशन ढूंढने का दृष्टिकोण विकसित करें। चुनौतियों के समय को न टालें नाही उसमें देरी करें। एक प्रॉब्लम सॉल्वर के रूप में अपने सपनों को लक्ष्यों में और लक्ष्यों को वास्तविकता में बदलना शुरू करें। और याद रखें कि, अपनी सॉल्यूशन ओरिएंटेड मानसिकता से आप अपने रास्ते में आने वाली हर बात को संभाल सकते हैं।

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए

जिंदगी की दौड़ में ना भागें…. प्रेजेंट मोमेंट को एंजॉय करें (भाग 1)

जिंदगी की दौड़ में ना भागें….प्रेजेंट मोमेंट को एंजॉय करें (भाग 1)

हर मनुष्य खुशियां चाहता है। हम अपने लिए खुशियों को ढूंढते रहते हैं और अपने हर एक लक्ष्य; हमारा स्वास्थ, सुंदरता, धन या अपनी भूमिकाओं

Read More »