Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

EN

स्वयं को गिल्ट से कैसे मुक्त करें

January 16, 2024

स्वयं को गिल्ट से कैसे मुक्त करें

अक्सर हम लोगों को उनकी गलतियों के लिए आसानी से माफ कर देते हैं लेकिन जब हम खुद वही गलती करते हैं तो हमें गिल्ट महसूस होता है और हम स्वयं के लिए बहुत कठोर बन जाते हैं, इसकी वजह से लगातार हम खुद को हर्ट भी करते रहते हैं। इतना ही नहीं, हम अपनी निंदा भी करते हैं और बार-बार ऐसा करने पर हम अंदर से कमज़ोर होते जाते हैं जिसके कारण हमारे अंदर स्वयं को सुधारने और जीवन में आगे बढ़ने की ताकत नहीं रहती।

आइए, इस संदेश के द्वारा स्वयं को एक्सेप्ट और चेंज करके अपने गिल्ट को समाप्त करने के मैथड को जानते हैं:

 

एफर्मेशन

मैं प्रेम से भरपूर आत्मा हूं। मैं अपने प्रति दयाभाव रखता हूं। मैं हमेशा हैप्पीनेस रेडियेट करता हूं। मैं जब भी कोई गलती करता हूं या मेरे अंदर कोई भी अनहेल्दी आदत है, तो मैं उसे एक्सेप्ट करता हूं…और मानता हूं कि मुझसे ये गलती हुई है… ये मेरा कार्मिक अकाउंट था। जिस किसी को भी मेरी वजह से कष्ट पहुंचता है मैं उनसे क्षमा मांगता हूं। साथ ही, मैं इस बात पर भी ध्यान देता हूं कि, अब मुझे क्या करना है। मैं अब किसी भी तरह का गिल्ट क्रिएट नहीं करता.. मैं समझता हूं कि, समय की मांग के अनुसार; मैंने अपनी आदतों, अनुभवों और सिचुएशन के अनुसार अपना बेस्ट दिया। मैं स्वयं से प्यार करता हूं…और एक्सेप्ट करता हूं। मेरे अंदर खुद को बदलने की क्षमता है…और मैं इस दिशा में काम कर रहा हूं… पास्ट बीत चुका है… और मैं स्वयं की निंदा करने में अपना समय बर्बाद नहीं करता हूं… और ना ही खुद के प्रति कठोर होता हूं या नेगेटिव व्यवहार करता हूं। मैं अपना समय और एनर्जी दोनों बचाता हूं और खुद को बदलने के लिए पावरफुल थॉट्स क्रिएट करता हूं… साथ ही, मैं खुद को या सिचुएशन को ठीक करने के बारे में सोचता हूं…और उसे पूरा करके भी दिखाता हूं। मैं खुद से वादा करता हूं कि जो भी गलतियां मुझसे हुई हैं मैं उन्हें दोबारा नहीं रिपीट करूंगा और पॉजिटिवली अपने जीवन में आगे बढूंगा।


इन एफर्मेशन को दिन में कुछ बार रिपीट करके हम स्वयं को गिल्ट और शेम से बचा सकते हैं। इसलिए हमारी गलतियां; हमें स्वयं को या सिचुएशन को बदलने के लिए एक सुंदर ऑपर्चुनिटी की तरह हैं।

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए

अपने पास्ट से सीखें

अपने पास्ट से सीखें

क्या आपने अपनी पास्ट लाइफ में की गई गलतियों से कुछ सीखने की उम्मीद से कभी झांकने की कोशिश करते हुए आखिर में, स्वयं को

Read More »
एक्सपेक्टेशन न करें

एक्सपेक्टेशन न करें

आप सभी ने अपने जीवन में, कभी न कभी ये अनुभव किया होगा कि, आप अपने साथ काम करने वाले कलीग को उसके प्रोजेक्ट पूरा

Read More »