Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

Eng

स्वयं खुशियों का अनुभव करें और दूसरों को कराएं (भाग 1)

February 14, 2024

स्वयं खुशियों का अनुभव करें और दूसरों को कराएं (भाग 1)

उत्साह और आनंद से भरपूर जीवन, हम सभी की ज़िंदगी का एक खूबसूरत पहलू है। और हम इन सुंदर गुणों को अपने व्यक्तित्व व कार्य व्यवहार के माध्यम से दूसरों तक रेडिएट करते हैं। स्वयं खुश रहना एक बात है जोकि बहुत नॉर्मल है, लेकिन जीवन के हर कदम पर उन्हीं खुशियों को दूसरों के साथ शेयर करना बहुत बड़ी बात है, यानि एक सुंदर अनुभूति है। कुछ लोग अपने दिन की शुरुआत; अन्य सभी को खुशियों और प्यार भरी शुभकामनाएं देने की सुंदर आदत के साथ करते हैं जिससे सामने वाले का पूरा दिन तनावमुक्त, हल्केपन के थॉट्स और भावनाओं से भरपूर हो जाता है। 

 

ऐसे ही खुशियों भरे ये नए रंग और गुणों की महक से सभी के दिन को भरपूर कर देते हैं। खुशी के अलग-अलग रंग रूपी गुण; संतुष्टता, हल्कापन व प्रसन्नता आदि जीवन की यात्रा को सुंदर बना देते हैं। ऐसी यात्रा में आपके साथ बाकी लोग भी होते हैं। उनके साथ खुशियों की ये लेनदेन, आपके और उनके जीवन की यात्रा को भरपूरता और आनंद के अनुभवों से भर देते हैं। यह अनुभव एक उपहार की तरह हैं जो सदैव दूसरों को खुशियां बांटते हैं क्योंकि; उपहार या गिफ्ट सदैव खुशियां ही देते हैं। लेकिन फिजिकल लेवल पर दिए गए उपहार, किसी विशेष दिन और विशेष लोगों तक ही सीमित होते हैं, जबकि सूक्ष्म लेवल पर दिल से दीं गईं शुभ कामनाएं, खुशियों भरे पॉजीटिव उपहार अनलिमिटेड होते हैं और इन्हें सभी के साथ शेयर किया जा सकता है। हम सभी ऐसे सुंदर उपहार अपने घर परिवार में, ऑफिस में और अपने करीबी दोस्तों के साथ या फिर समाज में किसी के भी साथ शेयर कर सकते हैं।

(कल जारी रहेगा)

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए

जिंदगी की दौड़ में ना भागें…. प्रेजेंट मोमेंट को एंजॉय करें (भाग 1)

जिंदगी की दौड़ में ना भागें….प्रेजेंट मोमेंट को एंजॉय करें (भाग 1)

हर मनुष्य खुशियां चाहता है। हम अपने लिए खुशियों को ढूंढते रहते हैं और अपने हर एक लक्ष्य; हमारा स्वास्थ, सुंदरता, धन या अपनी भूमिकाओं

Read More »