Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

EN

टीम मीटिंग् का हिस्सा कैसे बनें

December 9, 2023

टीम मीटिंग् का हिस्सा कैसे बनें

टीम मीटिंग एक कॉमन लक्ष्य की दिशा में काम करने के लिए सीखने, साझा करने और सहयोग करने का मौका प्रदान करती है। अक्सर, हम मीटिंग में अपना अहंकार और अधीरता लेकर आ जाते हैं। इससे एक जनरल कम्यूनिकेशन बहस में बदल जाता है। आइए इससे संबंधित कुछ विशेष बातों को समझें:

  1. टीम मीटिंग में हमें कुछ नया साझा करने और सीखने का अवसर मिलता है जिसे आप अपने काम या व्यक्तिगत जीवन में लागू कर सकते हैं। और साथ ही यह लोगों से सार्थक रूप से जुड़ने का भी समय है।
  2. जिस दिन आपकी मीटिंग हो, उस दिन उससे संबंधित योग्य कार्यों की सूची पर अमल करते हुए, अपने अंदर की तैयारी के लिए मेडिटेशन का अभ्यास करें कि, मीटिंग में आपके मन की स्थिति कैसी होनी चाहिए। अपनी टीम के साथ मीटिंग को पहले से ही विजुलाइज करें – कि आप धैर्यतापूर्वक सुन रहे हैं, सम्मानपूर्वक अपने विचार रख रहे हैं, हमेशा सही बातों के लिए स्टैंड ले रहे हैं और साथ ही दूसरों को सही दिशा में सोचने के लिए सशक्त बना रहे हैं।
  3. किसी मीटिंग में लोगों को स्वीकार करने का मतलब यह नहीं है कि, आप किसी को कुछ भी करने की इजाजत दें। इसका सीधा सा मतलब है कि, आप अपनी वैल्यूज पर कायम रहते हुए और बिना परेशान हुए अपने प्योर इंटेंशन को रेडिएट करें। इस तरह से आपका सही एटीट्यूड दूसरों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करेगा। 
  4. किसी मीटिंग के दौरान आपके पास सबसे अच्छा आइडिया हो सकता है लेकिन दूसरों की बात सुनते समय अपने आइडिया के बारे में न सोचें, जरूरत पड़ने पर अपनी राय बदलने के लिए भी तैयार रहें। क्योंकि हमारे इंटेंशन केवल मीटिंग के उद्देश्य को लाभ पहुंचाने के लिए होने चाहिए। हमारे इंटेंशन कभी भी लोगों को प्रभावित करने या खुश करने के नहीं होने चाहिए। और साथ ही, अपने आइडियाज पर संदेह न करें जब दूसरे इसे अस्वीकार करते हैं।

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए

अपने पास्ट से सीखें

अपने पास्ट से सीखें

क्या आपने अपनी पास्ट लाइफ में की गई गलतियों से कुछ सीखने की उम्मीद से कभी झांकने की कोशिश करते हुए आखिर में, स्वयं को

Read More »
एक्सपेक्टेशन न करें

एक्सपेक्टेशन न करें

आप सभी ने अपने जीवन में, कभी न कभी ये अनुभव किया होगा कि, आप अपने साथ काम करने वाले कलीग को उसके प्रोजेक्ट पूरा

Read More »