Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

Eng

विश्व को कैंसर से बचाने की आध्यात्मिक पहल

January 23, 2024

विश्व को कैंसर से बचाने की आध्यात्मिक पहल

हर साल लाखों नए केसेज और उच्चतम मृत्यु दर के साथ कैंसर की बीमारी, दुनिया की एक बहुत बड़ी चुनौती है। कैंसर के कई मरीज़ जिस दर्द और पीड़ा से गुज़र रहे हैं, वह इस बीमारी को दिन-ब-दिन और अधिक खतरनाक बना रहा है। सर्वोत्तम स्वास्थ्य देखभाल और वर्ल्ड क्लास फैसिलिटी उपलब्ध होने के बावजूद, हम मानव शरीर में होने वाली इस बीमारी को नहीं रोक पा रहे हैं। आइए, आज के संदेश में, दुनिया को कैंसर की बीमारी से डील करने में सक्षम कुछ आध्यात्मिक स्टेप्स के बारे में जानते हैं:

 

  1. प्रतिदिन अपनी अवेयरनेस में पॉजीटिव थॉट्स क्रिएट करें- मैं इस दुनिया का।एक फरिश्ता हूँ। मैं कैंसर से पीड़ित अपने भाई बहनों में करुणा, देखभाल और शक्तियां रेडिएट करने हेतु और अपना सहयोग देने के निमित्त हूं।

 

  1. जागरूकता पैदा करें कि; रोकथाम इलाज से बेहतर है। इसके लिए आज मैं पूरे विश्व को स्ट्रेस फ्री जीवन जीने के महत्व को समझाने की कोशिश करता हूं। कैंसर के महत्वपूर्ण कारणों में से एक; तनाव से मुक्ति पाने के लिए मेडिटेशन की इंपॉर्टेंस के बारे में जानकारी देता हूं।

 

  1. साथ ही, मुझे अपनी फिजिकल बॉडी की देखभाल करना, परमात्मा की याद में बनाए गए शाकाहारी भोजन को ग्रहण करना, पर्याप्त नींद, शारीरिक व्यायाम और शांतिपूर्ण विश्राम करना आदि, जोकि मन और शरीर के लिए श्रेष्ठ है, उसका पालन करके दूसरों के लिए एक उदाहरण बनता हूं। इससे जो लोग मुझे जानते हैं और प्रतिदिन बातचीत करते हैं, वे भी कैंसर की रोकथाम के लिए ऐसा करने हेतु प्रेरित होंगे।

 

  1. आज कैंसर सहित जीवन की सभी चुनौतियों से लड़ने के लिए; आत्मा-परमात्मा और उनके गुणों को गहराई से जानने की बहुत आवश्यकता है। इसके अलावा, आज दुनिया की सबसे बड़ी बीमारियों में से एक कैंसर, का सामना करने और स्थिरता का अनुभव करने के लिए; लॉ ऑफ़ कर्मा को भी समझना बेहद महत्वपूर्ण है। इसके लिए ब्रह्माकुमारीज; अपने आध्यात्मिक पाठ्यक्रम द्वारा ज्ञान प्रदान करने के साथ- साथ, देशभर में स्थित अपने राजयोग केंद्रों द्वारा “सहज राजयोग मेडिटेशन” के डेली अभ्यास की मदद से, दुनिया भर में लाखों लोगों के व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में बदलाव लाने का श्रेष्ठ कार्य कर रही है।

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए

जिंदगी की दौड़ में ना भागें…. प्रेजेंट मोमेंट को एंजॉय करें (भाग 1)

जिंदगी की दौड़ में ना भागें….प्रेजेंट मोमेंट को एंजॉय करें (भाग 1)

हर मनुष्य खुशियां चाहता है। हम अपने लिए खुशियों को ढूंढते रहते हैं और अपने हर एक लक्ष्य; हमारा स्वास्थ, सुंदरता, धन या अपनी भूमिकाओं

Read More »