Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

EN

Work stress ko control karne ki 5 yuktiyan

September 2, 2023

वर्क स्ट्रेस को कंट्रोल करने की 5 युक्तियाँ

  1. हर दिन अपने दिन की शुरुआत एक पोजीटिव एफरमेशन के साथ करें – हर सुबह उस दिन किए जाने वाले कार्यों के आधार पर, अपने लिए एक पोजीटिव एफरमेशन क्रिएट करें और इसे दिनभर में किए जाने वाले काम के साथ-साथ पूरे दिन याद रखें। ये आपकी एवेअरनेस को सकारात्मक और शक्तिशाली बनाए रखेगा और साथ ही आपकी कार्यकुशलता और उत्पादकता को भी बढ़ाएगा।
  2. हर दिन एक गुण को चुनें और उसे अपनी बोल- चाल और कार्यों में एप्लाई करें – हम सभी के पास मधुरता, सहनशीलता, प्रसन्नता, सहयोग देना, सटीकता, शुभकामनाएँ देना आदि के साथ और भी बहुत सुंदर गुण होते हैं। इसमें से प्रतिदिन कोई एक गुण चुनें और सबके साथ उसे अपनी वाणी और व्यवहार में लाएँ। इससे आपके ऑफिस का माहौल सकारात्मक रहेगा और आपका मन शांत और हल्का रहेगा।
  3. अपने ऑफिस को क्रोधमुक्त क्षेत्र बनाएं – स्वयं को तनाव मुक्त रखने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम क्रोध से मुक्त रहना और अपने ऑफिस में क्रोध मुक्त माहौल बनाना है। इसके लिए आप इससे संबंधित रिमाइंडर अपने ऑफिस में लगाकर सभी को याद दिला सकते हैं कि, आपका ऑफिस एक नो-एंगर-जोन है, जिसे आप और आपके साथ काम करने वाले सभी लोग नियमित रूप से देख सकते हैं और जिससे आपके काम करने की जगह शांति और अच्छाई की नेचुरल एनर्जी से भरपूर हो जाएगी।
  4. सभी से प्यार और सम्मान करें और आपसी रिश्तों को संघर्ष रहित बनाएं – ऑफिस में तनाव का सबसे महत्वपूर्ण कारण ‘अनहेल्थी कम्पेरीजन और आपसी काम्पीटीशन’ के कारण उत्पन्न होने वाली ईर्ष्या और नफरत जैसी भावनाएं हैं। अपनी आंतरिक विनम्रता के साथ सभी के प्रति प्रेम और सम्मान का दृष्टिकोण रखना आपको तनावमुक्त और चिंतामुक्त रखेगा।
  5. काम के प्रति अटेन्शन और लगाव का बेलेंस रखें – आपका काम आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है और इस पर अत्यधिक ध्यान देने की भी आवश्यकता है। लेकिन अटेन्शन के साथ-साथ काम से लगाव रखने से तनाव पैदा होता है। इसलिए लगावमुक्त रहने का दृष्टिकोण अपनाएं और अपना काम सहजता से और अपेक्षाओं के दबाव के बिना करें। इसके लिए हर एक घंटे में 1 मिनट के लिए मेडीटेशन अभ्यास करके इस बेलेंस को बनाएं|

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए