Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

EN

जीवन में होने वाले बदलाव और परिस्थितियों को एक्सेप्ट करें

जीवन में होने वाले बदलाव और परिस्थितियों को एक्सेप्ट करें

हम सभी अपने जीवन में घटने वाले, कुछ इवेंट को कण्ट्रोल और कुछ को कण्ट्रोल नहीं कर सकते हैं। फिर भी हम अपेक्षाएँ रखते हैं कि, हमारा जीवन कैसा होना चाहिए और हम अपनी अपेक्षाओं से भावनात्मक रूप से जुड़ जाते हैं। हम सभी बेहतर पर्सनॅलिटी को विकसित करने की इच्छा रखते हैं, फिर भी हम अपने कम्फर्ट ज़ोन से बाहर निकलकर, चेंज को एक्सेप्ट करने में पीछे हटते हैं। लेकिन, हमें अपनी लाइफ में आने वाले चेंज को अपनाने की इच्छा रखते हुए, यह जानने के लिए एक्ससाइटेड़ रहना चाहिए कि, जीवन में और क्या बेहतर हो सकता है, और केवल बेस्ट होने का विश्वास रखने से, हम अपनी क्षमता को और बढ़ा सकते हैं। आइए, इसके बारे में कुछ और पॉइंट के द्वारा समझें-

  1. हम सभी के जीवन की यात्रा में; चेंज व् बदलाव एक अहम् हिस्सा है, तो उन पर भरोसा करने को इम्पोर्टेन्स दें। परमात्मा के प्यार पर भरोसा रखें, स्वयं पर भरोसा करें, अन्य लोगों पर भरोसा करें और जीवन के हर सीन पर भरोसा करें। अपने जीवन के सुंदर होने पर भरोसा करें, यह सभी आपकी परिस्थितियों में भी पॉजीटिव रिजल्ट लाता है।
  2. रोजाना मेडिटेशन प्रैक्टिस करें, यह आपके विचारों को शुद्ध करता है। भले ही लोग या परिस्थितियाँ आपके अनुकूल न हों, लेकिन आपका मन खुश फ़ील करेगा। आप आसानी से लाइफ में आने वाले परिवर्तन को स्वीकार करने, इमोशनली डिटैच होने, सही सोचने, अपने विवेक से सही निर्णय लेने और उसके अनुसार सही तरीके से जवाब देने में सक्षम होंगे।
  3. हर सुबह आप कौन हैं और आपके पास क्या है, इसके लिए आभार (ग्रेटीट्यूड) व्यक्त करें। इससे आत्मविश्वास पैदा होता है। और साथ ही यह कम्प्लेंट करने या ब्लेम करने की प्रवृत्ति को भी रोकता है।
  4. चेंज व् बदलाव हमेशा फायदेमंद होते हैं। भले ही वे चुनौतीपूर्ण हों, और जीवन में आने वाली समस्याएं जैसे कि; अस्वस्थता, अशांत मन, धन-संपत्ति में उतार-चढ़ाव या संबंधों में टकराव, आप इन सभी परिस्थितियों से मजबूत होकर बाहर निकल आते हैं। अतः यह बहुत लाभकारी है।

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए