Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

Eng

आपके ऊपर भरोसा करने वाले की विश्वनीयता को बनाएं रखें

January 15, 2024

आपके ऊपर भरोसा करने वाले की विश्वनीयता को बनाएं रखें

जब लोग हम पर विश्वास करते हैं तो वे हमारे साथ अपनी पर्सनल जानकारी या फिर सिक्रेट साझा करते हैं। उन्हें हमारे ऊपर ये विश्वास होता है कि, हम इसे कॉन्फिडेंशियल रखेंगे। क्या आपको याद है, कि आखिरी बार जब परिवार के किसी सदस्य या मित्र ने आपसे कोई सीक्रेट साझा किया और आपने उसे किसी दूसरे व्यक्ति को बता दिया हो? अगर आपके द्वारा ऐसा हुआ है तो, याद रखें कि आपकी ये आदत विश्वसनीयता के साथ साथ आपके संबंधों को भी नुकसान पहुंचा सकती है। आइए, इससे जुड़े प्वॉइंट्स को आज के संदेश द्वारा समझते हैं।

 

1.लोगों द्वारा शेयर की गई बातों को कॉन्फिडेंशियल रखने से हमारे व्यक्तित्व के भरोसेमंद और विश्वसनीय होने का पता चलता है क्योंकि लोग हमसे अपनी निजी जानकारी हमारे ऊपर भरोसा करके हमसे साझा करते हैं, तो हम उनके लिए उन हजारों लोगों में से एक हैं जिनपर वे विश्वास करते हैं और ये चाहते हैं कि केवल हम ही उनकी इस बात को जानें, या फिर उन्हें हमारी राय की जरूरत भी हो सकती है।

 

2.जब भी कोई हमसे खुद के बारे में या किसी अन्य व्यक्ति के बारे में किसी संवेदनशील मामले की चर्चा करता है, तो हमें उसकी प्राइवेसी का सम्मान करना चाहिए। कभी- कभी परिवार का कोई सदस्य स्वास्थ्य संबंधी मुद्दे के बारे में हमसे बात करता है या फिर ऑफ़िस में बॉस किसी बिजनेस डील के बारे में हमसे चर्चा कर सकता है। ऐसे में हमें उन्हें ये विश्वास दिलाना चाहिए और ये वादा करना चाहिए कि, हम किसी भी परिस्थिति में और किसी के भी साथ उनके द्वारा साझा की गई जानकारी को उजागर नहीं करेंगे।

 

3.कभी कभी दूसरे हमें इनसिस्ट कर सकते हैं कि, हम उन्हें सबकुछ बताएं और अगर हम ऐसा करते हैं तो हम न सिर्फ उस व्यक्ति की गरिमा को नुकसान पहुंचाते हैं जिसने हम पर विश्वास किया है, बल्कि हम खुद की विश्वसनीयता को भी खो देते हैं।


4.संबंधों को स्वस्थ और अच्छा बनाए रखने के लिए जरूरी है कि, हम अपने पर्सनल और प्रोफेशनल दोनो ही मामलों को कॉन्फिडेंशियल रखें। हमें बातों को धैर्यतापूर्वक सुनने और समझने के साथ साथ नॉन जजमेंटल भी होना चाहिए। इसके अलावा ये भी जरूरी है कि, हम सभी के साथ अपने एथिकल स्टैंडर्ड्स का भी ध्यान रखें।

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए

जिंदगी की दौड़ में ना भागें…. प्रेजेंट मोमेंट को एंजॉय करें (भाग 1)

जिंदगी की दौड़ में ना भागें….प्रेजेंट मोमेंट को एंजॉय करें (भाग 1)

हर मनुष्य खुशियां चाहता है। हम अपने लिए खुशियों को ढूंढते रहते हैं और अपने हर एक लक्ष्य; हमारा स्वास्थ, सुंदरता, धन या अपनी भूमिकाओं

Read More »