Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

EN

एकाग्रता को नेचुरल नेचर बनाएं

September 1, 2023

एकाग्रता को नेचुरल नेचर बनाएं

हम सभी एकाग्रता (कॉन्सेनट्रेशन) की वेल्यू को बहुत अच्छी तरह से जानते हैं, चाहे फिर वह पढ़ाई के लिए हो, ऑफिस का कोई प्रोजेक्ट हो या फिर घर के काम; हम अपने मन को शांत रखकर अपने काम पर ध्यान फोकस करना चाहते हैं। लेकिन अक्सर, हम सभी इमोशनली या फिर सेन्सरी आकर्षणों के आगे झुक जाते हैं। हमारा मन और उसमें चलने वाले थॉटस इधर-उधर भटकने लगते हैं। परंतु, अपने कार्य के अनुसार अपने विचारों को केंद्रित करने की क्षमता विकसित करना सफलता के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। तो आइये; इसके बारे में जानें:

  1. हम सभी एकाग्रता के अनगिनत लाभ के बारे में जानते हैं। लेकिन क्या आपने कभी महसूस किया है कि, किसी मीटिंग के दौरान आपका ध्यान उससे संबंधित चर्चा से हटकर अपने परिवार, बिलों के पेमेंट या फिर अपने वीकेंड प्लान की तरफ चला जाता है? क्या आपने कभी-कभी संपूर्ण एकाग्रता और दूसरे पल एकाग्रता में कमी का अनुभव किया है?
  2. हमारे माइंड को एकाग्रता के साथ शांति और शक्ति की एनर्जी क्रिएट करने की आवश्यकता होती है। इसलिये हर सुबह 15 मिनट के लिए अपने मन को शुद्ध, सकारात्मक जानकारी से भरें और दिनभर सही और सकारात्मक सोच के साथ दिमाग को यूज करने से एकाग्रता में सुधार होता है। ज्यादा मन भटकना, ज़्यादा सोचना या फिर अशांत विचार अशांत एनर्जी क्रिएट करते हैं।
  3. किसी भी कार्य को शुरू करने से पहले मन को भटकाने वाली बातों से दूर रखें, किसी भी अनसुलझे सवाल का जवाब देने के लिए एक मिनट मन का मौन रखें। फिर एक टाईम लाइन निर्धारित करें और जो भी काम आप शुरू करना चाहते हैं उसके बारे में एक हाई एनर्जी थॉट क्रिएट करें, फिर कोई और किसी भी तरह के थॉट आपको परेशान नहीं करेंगे और आप एक शांत, स्थिर और एकाग्र मन बना पाएंगे।
  4. जीवन जीने के तरीकों में एकाग्रता की आदत होना बहुत जरूरी है। यह आपका मन है और यह आपके द्वारा दिये गये निर्देशों का पालन करता है। बस आपको इसे निर्देश देने की कला में महारत हासिल करने की जरूरत है। अपने आप को याद दिलाएं – मैं अपने प्रत्येक कार्य को सहजता से और समय पर पूरा करने के लिए अच्छे से फोकस करता हूं। मेरा मन मेरा टूल है, और यह मेरे द्वारा दिये गये निर्देशों का पालन करता है।

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए