Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

Eng

हमेशा खुश रहने के 5 स्टेप्स

February 29, 2024

हमेशा खुश रहने के 5 स्टेप्स

  1. हर दिन खुद से वादा करें कि- चाहे मेरे चारों तरफ कितनी भी नेगेटिविटी क्यों न हो, पर मैं हमेशा याद रखूंगा कि, मैं एक सुन्दर आध्यात्मिक सितारा हूं और उसकी गहराई को अनुभव करते हुए; खुशी और शक्ति को महसूस करूंगा और अपने जीवन में नेगेटिव स्थितियों के प्रभाव से मुक्त रहूँगा।
  2. खुद को दुआओं का सबसे अच्छा गिफ्ट दें कि- मैं एक शक्तिशाली आत्मा हूँ जिसमें बहुत सारी खूबियां हैं और मुझे परमात्मा और सभी का प्यार मिल रहा है। मेरी खूबियां मेरे शब्दों और कर्मों में दिखती हैं और मैं इन्हें सभी को रेडिएट करता हूँ। ये मेरी खुशी और संतुष्टता की चाबी हैं।
  3. मैं इस बात को अच्छी तरह समझता हूँ कि, जितना अधिक मैं अपने जीवन में आगे बढ़ता जाऊंगा, उतना ही अधिक मेरे जीवन के सभी पहलुओं- मन, फिजिकल बॉडी, संबंधों और मेरे रोल में चैलेंज बढ़ते जाएंगे। इसके लिए मैं अपनी किसी न किसी शक्ति या गुण को अपने जीवन की हर परिस्थिति में प्रयोग करता हूँ, जिससे मुझे सदा खुशी प्राप्त होती है। मेरा पॉजिटिव और खुशियों से भरपूर ऑरा; मेरे जीवन की नेगेटिव परिस्थितियों को पॉजिटिव में बदल देता है।
  4. मैं और मेरा परमात्मा मेरे जीवन में सबसे खूबसूरत और सदा साथ निभाने वाले साथी हैं। जितना अधिक में इनसे कनेक्टेड रहता हूँ और इन्हें अपना सबसे अच्छा मित्र बनाता हूँ, उतना ही अधिक खुशी का अनुभव करता हूँ और जहां कहीं भी जाता हूँ; चाहे मेरा घर, मेरा कार्यक्षेत्र या और कहीं भी, अपने चेहरे और रूहानी व्यक्तित्व से, चारों ओर खुशियां ही खुशियां फैलाता हूँ।
  5. अपने दिन की शुरुआत करते हुए खुद को ये याद दिलाता हूँ कि- आज पूरे दिन मैं दूसरों के गुणों को देखूँगा नाकि उनकी कमजोरियों को। जितना अधिक मैं दूसरों के बारे में पॉजीटिव सोचता हूँ, उतना ही अधिक मुझे उनसे दुआएं मिलती हैं और मैं खुशी और हल्केपन का अनुभव करता हूँ।

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए

आपका मन भी एक बच्चा है

आपका मन भी एक बच्चा है

मन हमारे बच्चे जैसा है। इसलिए जब हम अपनी जिम्मेदारियां निभाते हैं, तो भी हमारी प्रायोरिटी इस बच्चे की भलाई होनी चाहिए। हमें इसका सही

Read More »