Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

EN

थॉट पावर से किसी भी लत/ व्यसन पर काबू पाएं

November 16, 2023

थॉट पावर से किसी भी लत/ व्यसन पर काबू पाएं

अक्सर हमने लोगों को यह कहते सुना होगा कि मुझे इस चीज की जरूरत है, मैं इसके।बिना नहीं रह सकता। यहां ये समझना जरूरी है कि चाहत मन की होती है, शरीर की नहीं। और सही सोच के साथ हम चाय, कॉफी, शराब, नशीली दवाओं या किसी भी पदार्थ के एडिक्शन से फ्री हो सकते हैं। कभी-कभी हम कुछ हानिकारक पदार्थों के आदी हो जाते हैं और फिर यह सोच रखते हैं कि – मुझे इसकी आदत है, यह मैं नहीं छोड़ सकता। तो आइए समझें कि कैसे हम अपनी थॉट पावर से इन व्यसनों पर काबू पा सकते हैं:

  1. अपनी किसी ऐसे व्यसन को पहचानें, जिस पर आप निर्भर हों, हम पाएंगे कि कोई भी लत हमारी सोच और विचारों पर ज्यादा निर्भर करती है बजाय किसी पदार्थ के। हम बार-बार इसका उपभोग करके इसपर निर्भर हो चुके हैं। लेकिन हमारे अंदर इसे बदलने की शक्ति है।
  1. हम सभी अपने इमोशंस स्वयं क्रिएट करते हैं और कुछ भी स्पेशल फील करने के लिए हमें किसी पदार्थ की आवश्यकता नहीं है। इसलिए कभी भी न कहें – इससे मुझे ख़ुशी मिलती है, और मैं इसके बिना नहीं रह सकता… क्योंकि ये विचार हमारी इच्छा-शक्ति को ख़त्म कर देते हैं और हमारी बुरी लत और अधिक बढ़ जाती है।
  1. लत शब्द को अपने दिमाग से निकालने के लिए सबसे पहले उसे अपनी शब्दावली से हटा दें। भले ही यह आपकी सुबह की चाय जैसी आसान चीज ही क्यों न हो, स्वयं से कहें – मैं अपनी सुबह की चाय पी रहा हूं नाकि – मैं सुबह की चाय का आदी हूं।
  1. हमारा शरीर किसी भी पदार्थ पर निर्भर नहीं करता है, बल्कि यह मन ही है जो चीजों की तरफ भागता है। इसके लिए हर सुबह मेडिटेशन का अभ्यास करें और खुद को किसी भी व्यसन की आदत से मुक्त होने की कल्पना करें। जब हमारा मन शक्तिशाली और प्रसन्न होता है, तो उसे अच्छा महसूस करने के लिए किसी भी पदार्थ की आवश्यकता नहीं होती है।

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए