Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

EN

क्रिसमस की आध्यात्मिक सुंदरता का अनुभव करें (भाग 2)

December 24, 2023

क्रिसमस की आध्यात्मिक सुंदरता का अनुभव करें (भाग 2)

  1. साथ ही साथ, क्रिसमस का पर्व हमें पंखों और हाथों में डिवाइन छड़ी पकड़े एक खूबसूरत एंजेल्स की याद दिलाता है जिनके पंख, मन की दिव्यता और एनलाइटन की ऐसी अवस्था के प्रतीक हैं; जिसे पवित्रता और आत्म चेतना (सोल कांशियनेस) द्वारा अनुभव किया जा सकता है और दिव्य छड़ी; परमात्मा से प्राप्त आशीर्वाद का प्रतीक है, जिसे हम दुनिया की प्रत्येक आत्मा के साथ शेयर कर सकते हैं। क्रिसमस के इस रिचुअल का प्रतीक हम आज के समय में, परियों के रूप में हम ईश्वरीय ज्ञान का दिव्य संदेश हर एक को सुनाते हैं और उन्हें आध्यात्मिक अज्ञान की नींद से जगाते हैं। एंजेल्स के चेहरे के चारों ओर और उनके सिर के ऊपर एक प्योर प्रभामंडल दिखाया जाता है जोकि उनकी जागृत चेतना का प्रतीक है।

 

  1. क्रिसमस में एक साथ स्पेशल भोजन करना, उपहारों का आदान प्रदान और मौज मस्ती करना भी शामिल है। इन सभी का आध्यात्मिक महत्व है और यह इस बात का प्रतीक भी है कि, मनुष्य रूप में अच्छाई और ईश्वरीय सुंदरता के उपहार जो हम सभी ने परमात्मा से प्राप्त किए हैं, उन्हें हम एक दूसरे के साथ साझा करते हैं जिससे हमें आनंद की प्राप्ति होती है। साथ ही, परमात्मा द्वारा रोज सुनाया गया आध्यात्मिक ज्ञान हमारी आत्मा के लिए पोषक भोजन का कार्य करता है, जिससे हम आध्यात्मिक रूप से स्वस्थ और मजबूत बनते हैं।

 

  1. क्रिसमस हमें यह भी याद दिलाता है कि, परमात्मा सदा हमारे साथ हैं और हमें अपना हर दिन उनके साथ और उनके प्यार में बिताना चाहिए। इससे हम अध्यात्मिक नशे में रहकर उनके समान बहुत मीठे बन जाएंगे। और ऐसा करने से, हम अपने हर विचार, बोल और कर्म द्वारा परमात्मा की मिठास को हर तरफ फैला सकेंगे।

(कल भी जारी रहेगा….)

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए

अपने पास्ट से सीखें

अपने पास्ट से सीखें

क्या आपने अपनी पास्ट लाइफ में की गई गलतियों से कुछ सीखने की उम्मीद से कभी झांकने की कोशिश करते हुए आखिर में, स्वयं को

Read More »
एक्सपेक्टेशन न करें

एक्सपेक्टेशन न करें

आप सभी ने अपने जीवन में, कभी न कभी ये अनुभव किया होगा कि, आप अपने साथ काम करने वाले कलीग को उसके प्रोजेक्ट पूरा

Read More »