Indore – Madhya Pradesh – Surakshit Bharat

Indore surakshit bharat 05 - brahma kumaris | official
0 Comments

आजादी के अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत परियोजना के अंतर्गत सुरक्षित भारत – सड़क सुरक्षा मोटर साइकल यात्रा का शुभारम्भ

सुरक्षित जीवन यात्रा के लिए है वाहन चलाते समय मन को शांत रखें   –शंकर लालवानी, सांसद

इंदौर , 20 मार्च 2022 । शांत मन से जीवन यात्रा सहज, सुगम, सुखद, और सुरक्षित होती है । जीवन की राह में आने वाली बाधाओं का सामना सशक्त और शांत मन से बेहतर तरीके से कर सकते हैं। आगामी वर्षों में वाहनों की बढ़ती संख्या के कारण सड़कों पर दबाव कई गुणा बढ़ेगा इसलिए निजी वाहनों का उपयोग कम कर लोक परिवहन के साधनों को भी अपनाना होगा ।

इंदौर लोकसभा क्षेत्र के सांसद शंकर लालवानी ने न्यू पलासिया में यातायात एवं परिवहन प्रभाग तथा ब्रह्माकुमारीज द्वारा आयोजित ”सुरक्षित भारत – सड़क सुरक्षा मोटर बाइक रैली ” के उद्घाटन समारोह के अवसर पर सैकड़ों लोगों को संबोधित करते हुए यह बात कही। आप ने वाहन चलाते समय हम मन को शांत रख स्वयं की तथा दूसरों की सुरक्षा कर सकते हंै।

ब्रह्माकुमारी संस्था के यातायात एवं परिवहन प्रभाग के मुख्यालय समन्वयक तथा ट्रेफिक प्रशिक्षक ब्रह्माकुमार सुरेश भाई ने सभा में उपस्थित 150 से अधिक बाइक चालकों कांे सैफ्टि मैसेन्जर बनने की प्रेरणा देते हुए कहा कि जीवन में यातायात के नियमों की अनुपालना अति महत्वपूर्ण है क्योंकि यह जीवन अनमोल है। कोई भी इन्श्योरेन्स कम्पनी दुर्घटनाओं में जान गवां देने वालों को क्षतिपूर्ति के रुप में कितना भी धन राशि दे दे लेकिन वह आपके परिजन की कमी पूरा नहीं कर सकती । इसलिये वाहनों को चलाते समय पूरी तरह से यातायात के नियमों को पालन करना है तथा अपने तथा दूसरों के जीवन को भी दुर्घटनाओं से मुक्त बनाना है। हमें पुलिस के चलान बनाने के डर से नही अपितु अपने बहूमूल्य जीवन की सुरक्षा के लिये नियम पालन करना ही है।

इस अवसर पर इंदौर जोन की मुख्य क्षेत्रीय समन्वयक ब्रह्माकुमारी हेमलता दीदीl̥ ने कहा कि मन की प्रकृति है कि यातायात के नियमों की जानकारी होते हुए भी हम नियमों की  पालन करने में कोताही कर देते हैं। सुरक्षित यातायात के लिए धैर्यवत् होकर गति सीमा के अंदर वाहन चलायें , यातायात के नियमों का पालन करना हमारी सुरक्षा के साथ साथ समाजिक जिम्मेवारी भी है इसलिए आमजन में व्यापक जागृति लाने के लिए पुरे भारत में 150 अखिल भारतीय सड़क सुरक्षा बाइक रैली का आयोजन किया गया है। इंदौर में भी 29 मार्च तक इस अभियान के द्वारा इंदौर के हर क्षेत्र में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे।

इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस आयुक्त यातायात अंजना तिवारी ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं से सुरक्षा के लिये नियमों की स्वीकार्यता करना चाहिए। इसे व्यापक जन जागरुकता के प्रयासों से ही ग्राह्य बना सकते हैं । यातायात के नियमों का पालन सिर्फ आर्थिक दण्डात्मक काय्रवाहियों के दबाव से बचने के लिये ही नहीं बल्कि ये जीवन को सुरक्षित बनाने के लिये है सड़क सुरक्षा के प्रति जागरुकता लाने के लिए समाजिक संगठनों को भी आगे आने चाहिए।

प्रारंभ में अतिथियों ने दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। ब्रह्माकुमारी कुसुम बहन छावनी सेवाकेन्द्र की संचालिका ने यातायात के नियमों को पालन करने की प्रतिज्ञा करायी तथा शक्तिनिकेतन की छात्राओं ने जोश भरा नृत्य प्रस्तुत कर सभी का अभिवादन किया। ब्रह्माकुमारी शकुंतला बहन ने योगाभ्यास करवाया। कार्यक्रम का संचालन यातायात एवं परिवहन प्रभाग की क्षेत्रिय संयोजिका ब्रह्माकुमारी अनिता ने किया।

इस अवसर पर सहायक पुलिस आयुक्त ट्रेफिक संतोष उपाध्याय, ट्रेफिक थाना प्रभारी दिलीप सिंह परिहार, आटोमोबाइल एशोएिशन के अध्यक्ष, पटेल मोटर्स के संचालक प्रवीण पटेल, विनायक ट्रेव्लस के संचालक दीपक परमार, बाइकिंग क्लब के अध्यक्ष मयुर सिंघी, हीरो ग्रूप के संचालक नावेद भाई सहित बड़ी संख्या में इंदौर, देवास, रतलाम से पधारे ब्रह्मकुमार कुमारियां  उपस्थित थे । उद्घाटन समारोह के पश्चात लगभग 200 बाइकर्स ने शहर के मुख्य मार्गों से संदेश देते हुए रैली निकाली। रैली में रथ वाहन पर भारत माता की चैतन्य झांकी सजी हुई थी।

  ईश्वरीय सेवा में
ब्रह्माकुमारी अनिता
ज्ञानशिखर ओमशान्ति भवन

Choose your Reaction!
Leave a Comment

Your email address will not be published.