Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

EN

परमात्मा की याद को सहज और नेचुरल बना

January 10, 2024

परमात्मा की याद को सहज और नेचुरल बनाएं

आजकल सभी का यह मानना है कि हमने परमात्मा को अपनी आंखों से नहीं देखा, इसलिए उन्हें निरंतर याद करना भी मुश्किल है। ये भी देखा गया है कि, जब लोग मेडिटेशन के बारे में और परमात्मा से कनेक्शन के बारे में सुनते हैं, तो वो इस बात को एक्सेप्ट नहीं कर पाते कि, मेडिटेशन कोई मुश्किल चीज नहीं है। दरअसल, स्पिरिचुअलिटी हमें सिखाती है कि मेडिटेशन एक बहुत ही आसान प्रोसेस है और जितना अधिक हम इसका अभ्यास करते हैं, उतना ही अधिक हम परमात्मा के करीब होते जाते हैं। इतना ही नहीं, अपनी इस स्पिरिचुअल यात्रा के दौरान हमें सुंदर अनुभव भी होते हैं। तो आइए, मेडिटेशन के उन 5 तरीकों के बारे में जानें, जिससे इसे स्वाभाविक और आसान बनाया जा सकता है-

 

1.परमात्मा में निश्चय और उनकी सत्य पहचान को जानें- परमात्मा के साथ गहरा और  मीनिंगफुल रिश्ता बनाने के लिए सबसे पहला और जरूरी स्टेप है; उनके नाम, रूप, गुणों, उनकी भूमिका और उनका निवास के बारे में ज्ञान होना। और अगला स्टेप है इस ज्ञान पर गहरा निश्चय होना।

 

2.परमात्मा के ज्ञान को सुनना और उन्हें अच्छी तरह से जानना- परमात्मा के साथ गहरा संबध अनुभव करने के लिए अगला स्टेप है; उनके द्वारा दिए गए आध्यात्मिक ज्ञान के माध्यम से उन्हें पहचानना और हमारे प्रति उनके विचारों और भावनाओं को समझना।

 

3.मेडिटेशन की तकनीक सीखना- मेडिटेशन, परमात्मा से कनेक्ट होने का एक बहुत ही सुंदर और क्रिएटिव तरीका है। पर जब तक हम इसे अच्छी तरह से नहीं समझते, तब तक हम इसमें सफल नहीं हो सकते हैं। लेकिन जब हम ऐसा कर लेते हैं तब हमारा पूरा जीवन ही बदल जाता है और हम खुद को सशक्त महसूस करते हैं।

 

4.मेडिटेशन को अपने जीवन का एक जरूरी हिस्सा बनाएं- मेडिटेशन की सुंदरता उसकी निरंतरता यानि कॉन्टीन्यूटी में है। जब हम अपने हर कार्य को मेडिटेटिव अवस्था में रहकर करते हैं तो वो कर्मयोग बन जाता है और हमें शांति और आनंद की सुंदर अनुभूति होती है। यह हमें बेहतर, पवित्र और अधिक शक्तिशाली बनाता है।

 

5.मेडिटेशन का उपयोग जीवन की हर परिस्थिति में करें- जब हम शारीरिक और मानसिक रूप से ठीक न हों, या हमारे रिश्तों में शांति, प्रेम और खुशी की कमी हो या जब भी किसी कार्य में हमें कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा हो, तो किसी भी समस्या के समय मेडिटेशन का प्रयोग करके हम समाधान प्राप्त कर सकते हैं और इसे निरंतर अपने जीवन का हिस्सा बना सकते हैं।

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए

अपने पास्ट से सीखें

अपने पास्ट से सीखें

क्या आपने अपनी पास्ट लाइफ में की गई गलतियों से कुछ सीखने की उम्मीद से कभी झांकने की कोशिश करते हुए आखिर में, स्वयं को

Read More »
एक्सपेक्टेशन न करें

एक्सपेक्टेशन न करें

आप सभी ने अपने जीवन में, कभी न कभी ये अनुभव किया होगा कि, आप अपने साथ काम करने वाले कलीग को उसके प्रोजेक्ट पूरा

Read More »